ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराबड़ा फैसला: योगी सरकार ने वृंदावन और बरसाना को बनाया तीर्थस्थल, 3 महीने में पूरी होगी प्रक्रिया

बड़ा फैसला: योगी सरकार ने वृंदावन और बरसाना को बनाया तीर्थस्थल, 3 महीने में पूरी होगी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण व उनके भाई बलराम की क्रीड़ास्थली वृंदावन और श्रीराधारानी की जन्म व क्रीड़ास्थली बरसाना को पवित्र तीर्थस्थल घोषित कर दिया है। पूर्ववर्ती नगर पालिका परिषद...

बड़ा फैसला: योगी सरकार ने वृंदावन और बरसाना को बनाया तीर्थस्थल, 3 महीने में पूरी होगी प्रक्रिया
हिन्दुस्तान टीम,मथुराSat, 28 Oct 2017 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश सरकार ने मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण व उनके भाई बलराम की क्रीड़ास्थली वृंदावन और श्रीराधारानी की जन्म व क्रीड़ास्थली बरसाना को पवित्र तीर्थस्थल घोषित कर दिया है। पूर्ववर्ती नगर पालिका परिषद वृंदावन और नगर पंचायत बरसाना का अधिसूचित इलाका तीर्थस्थल होगा। इस संबंध में उप्र शासन के धर्मार्थ कार्य विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

इन पवित्र स्थानों पर देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन और पुण्य लाभ लेने आते हैं। उप्र शासन ने इन तीर्थस्थलों की पौराणिक महत्ता और पर्यटन की दृष्टि से उनके महत्व को देखते हुए इन्हें पवित्र तीर्थस्थल घोषित किया है। मथुरा भ्रमण के दौरान ब्रज के संत-महंतों की मांग पर योगी आदित्यनाथ ने तीर्थस्थल घोषित करने का आश्वासन दिया था। इस संबंध में प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आदेश जारी करते हुए कमिश्नर के. राममोहन राव, ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा, डीएम अरविंद मलप्पा बंगारी, एसएसपी स्वप्निल ममगाई और नगर आयुक्त डॉ.उज्ज्वल कुमार को पत्र भेजा है।

तीन माह में पूरी होगी प्रक्रिया

प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने वृंदावन और बरसाना को तीर्थ स्थल घोषित करने के संबंध में अपर मुख्य सचिव/ प्रमुख सचिव नगर विकास, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, सामान्य प्रशासन और गृह विभाग को तीन माह में सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने को पत्र लिखा है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने छह माह में ब्रज विकास में कई कार्य किए हैं। ब्रज विकास बोर्ड गठन, मथुरा-वृंदावन को नगर निगम और कई विद्युत सब स्टेशन बनाने के बाद अब वृंदावन, बरसाना को तीर्थ स्थल घोषित किया गया है। आगे भी सीएम के नेतृत्व में ब्रज में विकास कार्य जारी रहेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति के बाद विभाग की ओर से वृंदावन, बरसाना को तीर्थ स्थल घोषित कर दिया गया है। इससे यहां तेजी से विकास होगा, पर्यटन बढ़ेगा। स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इन स्थलों पर सफाई, प्रकाश की और व्यवस्था की जाएगी। राधारानी मंदिर परिक्रमा मार्ग पक्का होगा। सीवरेज सिस्टम में भी सुधार होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें