ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरास्वच्छता मैराथन में दौड़े हजारों युवा

स्वच्छता मैराथन में दौड़े हजारों युवा

मथुरा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरु हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत गांधी जयंती पर नगर निगम मथुरा-वृंदावन द्वारा आयोजित स्वच्छता मैराथन में बुधवार को एक साथ 10 हजार से अधिक युवाओं ने सहभागिता करते...

स्वच्छता मैराथन में दौड़े हजारों युवा
हिन्दुस्तान टीम,मथुराWed, 02 Oct 2019 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरु हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत गांधी जयंती पर नगर निगम मथुरा-वृंदावन द्वारा आयोजित स्वच्छता मैराथन में बुधवार को एक साथ 10 हजार से अधिक युवाओं ने सहभागिता करते हुए पॉलिथीन मुक्त भारत का आगाज किया। मुख्यअतिथि सांसद हेमामालिनी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान को सफल बनाने की अपील की।

नगर निगम मथुरा-वृंदावन के आह्वान पर एचडीएफसी बैंक के सहयोग से आयोजित स्वच्छता रन में शिरकत करने के लिए प्रात: पांच बजे से ही विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं पुलिस लाइन पहुंचने लगे थे। संस्कृति विश्वविद्यालय, अमरनाथ शिक्षण संस्थान, समविद गुरुकुलम, श्रीजी बाबा सरस्वती विद्या मंदिर, इस्लामियां इंटर कालेज, ब्रह्मकुमारी विवि के अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं के अलावा बीएसएफ के जवान बड़ी संख्या में स्वच्छता रन में शिरकत करने पहुंचे। पुलिस लाइन से कैंट स्थित काली देवी मंदिर तक का मार्ग मैराथन में उमड़ी भीड़ से अट गयी। विकास बाजार स्थिति गांधी स्मारक पर पहुंच कर अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बाहादुर शास्त्री को पुष्पांजलि अर्पित की। स्वच्छता ही सेवा अभियान की कोर्डीनेटर सोनिका शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए नगर निगम द्वारा अब चलाई गई मुहिम की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अमरनाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरुण वाजपेयी ने विद्यालय को पॉलिथीन मुक्त घोषित करके नई पहल की है। तत्पश्चात, संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने स्वच्छता अभियान में हर कदम पर साथ देने का भरोसा दिलाया। महापौर डा. मुकेश आर्य बंधु ने स्वच्छता अभियान की इस मैराथन को मथुरा के इतिहास की पहली इतनी बड़ी मैराथन बताया। नगर आयुक्त रविन्द्र कुमार मांदड़ ने कहा कि स्वच्छता कोई अभियान नहीं, यह सेवा कार्य है।

इन्होंने दिखाई स्वच्छता रन को हरी झंडी

सांसद हेमामालिनी, महापौर डा. मुकेश आर्यबंधु, डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, नगर आयुक्त रविन्द्र कुमार, संयुक्त नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह, बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट योगेन्द्र पुनियां, संस्कृति विवि के कुलपति डा. राणा सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता एसके शर्मा व स्वच्छता ही सेवा अभियान की कोर्डीनेटर सोनिका शर्मा व गीतांजलि शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता रन का शुभारंभ किया।

36 सफाईकर्मी व नायक सम्मानित

मथुरा। विकास बाजार में आयोजित स्वच्छता रन के समापन व गांधी जयंती पर महापौर डा. मुकेश आर्य बंधु व नगर आयुक्त रविन्द्र कुमार मांदड़ ने शहर की सफाई में सर्वोच्च योगदान देने वाले 18 सफाईकर्मियों व 18 सफाई नायकों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।

नुक्कड़ नाटक व गीत ने जीता दिल

मथुरा। विकास बाजार में अमरनाथ शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रिय रामधुन प्रस्तुत कर हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया, वहीं स्वच्छता गीत के माध्यम से जोरदार आगाज किया। संस्कृति विवि के विद्यार्थियों ने स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक की बेहतरीन प्रस्तुति देकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया।

10 हजार थैले-शपथ-पत्र बांटे

मथुरा। स्वच्छता रन में अमरनाथ शिक्षण संस्थान द्वारा बनवाए गए कपड़े के 10 हजार थैलों का वितरण भी किया गया। यह थैले पुलिस लाइन से लेकर विकास बाजार और शहर में विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाकर वितरित किए गए। इसके अलावा पांच हजार शपथ-पत्रों का वितरण भी विद्या आश्रम के माध्यम से कराया गया।

नगर निगम ने रोपे 150 पौधे

मथुरा। स्वच्छता रन के उपरांत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर महापौर डा. मुकेश आर्य बंधु, नगर आयुक्त रविन्द्र कुमार मांदड़, संयुक्त नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह, सहायक नगर आयुक्त राजकुमार मित्तल आदि नगर निगम के अधिकारियों ने राजकीय इंटर कालेज में 150 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का आह्वान किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें