ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरासरकारी लापरवाही से सांसद रेखा की 1.40 करोड़ की निधि पर पानी फिरा

सरकारी लापरवाही से सांसद रेखा की 1.40 करोड़ की निधि पर पानी फिरा

सरकारी लापरवाही से मथुरा जनपद के विकास के लिए आने वाले 1.40 करोड़ रुपये की सांसद निधि पर पानी फिर गया है। यह सांसद निधि राज्यसभा सांसद रेखा गणेशन की थी, जिसके लिए रेखा गणेशन ने मथुरा की सांसद हेमा...

सरकारी लापरवाही से सांसद रेखा की 1.40 करोड़ की निधि पर पानी फिरा
हिन्दुस्तान टीम,मथुराMon, 12 Nov 2018 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी लापरवाही से मथुरा जनपद के विकास के लिए आने वाले 1.40 करोड़ रुपये की सांसद निधि पर पानी फिर गया है। यह सांसद निधि राज्यसभा सांसद रेखा गणेशन की थी, जिसके लिए रेखा गणेशन ने मथुरा की सांसद हेमा मालिनी की पहल पर जिला प्रशासन को सहमति पत्र भेजा था।

सांसद हेमा मालिनी ने राज्यसभा सांसद रेखा गणेशन को मथुरा का धार्मिक व सांस्कृतिक महत्व बताकर विकास कार्यों के लिए धनराशि देने के लिए राजी किया था। इसके बाद रेखा गणेशन ने जिला प्रशासन के लिए 1.80 करोड़ रुपये की सांसद निधि स्थानीय विकास कार्यों के लिए देने का सहमति पत्र भेजा। इस धनराशि से 9 कार्यों की रूपरेखा तय की गई, लेकिन बड़े बजट वाले पांच कार्यों की डीपीआर विभिन्न विभागों की औपचारिकताओं के बीच फंस गई। इस बीच जिन कार्यों की डीपीआर तैयार हो गई, उनका पैसा आ गया और टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई, लेकिन 1.40 करोड़ रुपये के पांच कार्यों की डीपीआर न बनने के कारण उनका पैसा अटक गया। मार्च माह में रेखा गणेशन का कार्यकाल भी समाप्त हो गया, जबकि अक्टूबर माह तक डीपीआर न बनने के कारण अब उनकी शेष सांसद निधि मथुरा न आकर अगले राज्यसभा सांसद की निधि में जुड़ेगी।

इन कार्यों की नहीं बन सकी डीपीआर

- 50 लाख रुपये की लागत से बार एसोसिएशन का हॉल निर्माण

- 20 लाख रुपये की लागत से मांट तहसील का सभागार निर्माण

- 50 लाख रुपये की लागत से आरसीए कॉलेज में साइंस लैब का निर्माण

- 14 लाख रुपये की लागत से रावल गांव में विद्यालय की बाउंड्रीवॉल का निर्माण

- 6 लाख रुपये की लागत से श्रद्धानंद प्रावि, झींगुरपुरा में विकास कार्य

इनसेट-

कहीं संस्थान ने दिखाई अरुचि, कहीं गलत तथ्यों ने उलझाई कहानी

पूर्व राज्यसभा सांसद रेखा गणेशन की सांसद निधि लौटने के अलग-अलग कार्यों में कारण भी अलग-अलग रहे। बार एसोसिएशन के सभागार निर्माण के लिए डिजाइन आदि की औपचारिकता पूरी नहीं हुई, तो रावल और झींगुरपुरा के विद्यालयों को तत्कालीन बीएसए ने निजी भूमि पर बना बता दिया। जब तक तथ्य साफ हो पाते, तब तक समयसीमा निकल गई।

पूर्व राज्यसभा सांसद रेखा गणेशन की सांसद निधि का पैसा किन कारणों से वापस गया है, इसकी जांच पड़ताल कराई जा रही है, इस बारे में सीडीओ से रिपोर्ट मांगी गई है।

सर्वज्ञराम मिश्र, डीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें