ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरादूध उत्पादन में प्रदेश लगातार नंबर वन : लक्ष्मीनारायण

दूध उत्पादन में प्रदेश लगातार नंबर वन : लक्ष्मीनारायण

मथुरा/कोसीकलां। प्रदेश के दुग्ध विकास पशुधन एवं मत्स्य मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण ने कहा कि विश्व में भारत वर्ष के दुग्ध उत्पादन में प्रथम होने के...

दूध उत्पादन में प्रदेश लगातार नंबर वन : लक्ष्मीनारायण
हिन्दुस्तान टीम,मथुराWed, 02 Jun 2021 04:41 AM
ऐप पर पढ़ें

मथुरा/कोसीकलां। प्रदेश के दुग्ध विकास पशुधन एवं मत्स्य मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण ने कहा कि विश्व में भारत वर्ष के दुग्ध उत्पादन में प्रथम होने के साथ उत्तर प्रदेश भी लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। दुग्ध एवं पशुओं की नस्ल सुधारने के मामले में योगी सरकार श्वेत क्रांति लाना चाहती है। जिससे प्रदेश नंबर वन बना रहे।

मंगलवार को विश्व मिल्क दिवस के मौके पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए चौधरी ने बताया कि दूध उत्पादन में लगातार पहले नंबर पर बना हुआ है। दूध उत्पादन में दूसरे नंबर पर राजस्थान आता है। प्रदेश में प्रतिदिन तीन लाख 18 हजार किलोग्राम औसत उत्पादन हो रहा हैं। दूध उत्पादकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और दुधारु पशुओं के रखरखाव के लिए प्रोत्साहित करके दूध उत्पादन को बढ़ाने के मकसद से यूपी सरकार ने गोकुल पुरस्कार और देशी गोवंश की गाय से सर्वाधिक दूध उत्पादक को नंदबाबा पुरस्कार दिए जा रहे हैं। इस नीति ने पशुपालन में एक नई क्रांति ला दी है। देशी गाय का दूध सबसे उत्तम माना जाता हैं।

चौधरी ने बताया कि सरकार द्वारा गोवंश संरक्षण केंद्र एवं गोवंश वन्य बिहार का निर्माण किया जाए जा रहा हैए इनमें से 118 केंद्र का निर्माण कार्य पूरा भी हो चुका है। मुख्यमंत्री निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत 66 हजार से अधिक गोवंश, इच्छुक पशु पालकों की सुपुर्दगी में दिए गए हैं, यही नहीं अब तक पांच हजार से अधिक आश्रय स्थलों में 5.31 लाख गोवंशीय पशु संरक्षित किए गए हैं। गायों की नस्ल की सुधार के लिए पशुओं को उत्तम किस्स का सीमन लगा कृत्रिम गर्भाधान किया जा रहा है। जिससे अच्छी किस्म की बछिया पैदा हो और दूध का उत्पादन अधिक हो। चौधरी ने बताया कि अपने कार्यकाल में मान मंदिर गोशाला को पूरे प्रदेश में सबसे अधिक योगी सरकार ने सबसे अधिक 18 करोड़ रुपये अनुदान दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें