ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरा वृंदावन में 56 करोड़ की लगात से अपग्रेड होगा सीवेज सिस्टम

वृंदावन में 56 करोड़ की लगात से अपग्रेड होगा सीवेज सिस्टम

नमामि गंगे परियोजना के तहत धर्मनगरी वृंदावन के सीवेज सिस्टम को सुधारने का कार्य किया जाएगा। इस पर करीब 56 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत एसटीपी की क्षमता बढ़ाने, राइजिंग मैन लाइन बिछाने,...



वृंदावन में 56 करोड़ की लगात से अपग्रेड होगा सीवेज सिस्टम
हिन्दुस्तान टीम,मथुराSun, 16 Sep 2018 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

नमामि गंगे परियोजना के तहत धर्मनगरी वृंदावन के सीवेज सिस्टम को सुधारने का कार्य किया जाएगा। इस पर करीब 56 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत एसटीपी की क्षमता बढ़ाने, राइजिंग मैन लाइन बिछाने, पंपिंग स्टेशन का जीर्णोद्धार एवं पांच नालों की टेपिंग का कार्य किया जाएगा।

बता दें कि यमुना में सीधे गिर रहे नाले एवं सीवर का गंदा पानी को रोकने को केंद्र और राज्य सरकार ने वृहद कार्ययोजना तैयार कर ली है। अब नाले एवं सीवर का गंदा पानी एसटीपी प्लांट से शुद्ध किए जाने के बाद खेती के प्रयोग में लिया जाएगा। इसके बाद शेष पानी को यमुना में छोड़ा जाएगा। नमामि गंगे परियोजना के तहत स्पेश गंगा रिवर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एसजीआरसीए) एवं जल निगम के अधिकारियों ने वृंदावन के सीवेज एवं ड्रेनेज सिस्टम में सुधार को प्रोजेक्ट शासन को भेजा है। इसे शासन से मंजूरी मिल चुकी है। इसमें चार एमएलडी के पुराने एसटीपी की क्षमता बढ़ाकर छह एमएलडी करने, मुखर्जी पार्क पंपिंग स्टेशन से एसटीपी तक 2900 मीटर राइजिंग मैन पाइप लाइन बिछाने, यमुना में गिर रहे जगन्नाथ घाट, रंगजी बगीचा, ज्ञानगुदड़ी, गौरा नगर एवं राजपुर नाले टेप करने का प्रस्ताव शामिल है। साथ ही मुखर्जी पार्क, ज्ञानगुदड़ी, लक्ष्मण शहीद एवं किशोरपुरा पंपिंग स्टेशनों का अपग्रेडेशन का भी प्रस्ताव है। वहीं एनजीटी में विचाराधीन कोसी ड्रेन की यथा स्थिति में रखा जाएगा। एनजीटी से निस्तारण के बाद इस पर अलग से प्रोजेक्ट तैयार होगा।

बोले एई..

नमामि गंगे परियोजना के तहत वृंदावन प्रोजेक्ट जल निगम द्वारा कार्यदायी संस्था के माध्यम से डिजाइन, बिल्ट, ऑपरेट एंड ट्रांसफर (डीबीओटी) मॉडल पर कराया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया की शुरूआत की जा रही है। इस प्रोजेक्ट पर कुल 56 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

-वसीम अतहर, एई, जल निगम, मथुरा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें