ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराएक आशा तीन दपंतियों को समझाएंगी परिवार नियोजन

एक आशा तीन दपंतियों को समझाएंगी परिवार नियोजन

कोरोना काल में लोगों को बचाव के तरीके बताने के साथ हेल्थ सर्वे करने में जुटी आशा कार्यकर्ता अब दंपतियों को परिवार नियोजन के प्रति भी जागरूक करेंगी। एक आशा कार्यकर्ता को तीन दंपतियों को परिवार नियोजन...

एक आशा तीन दपंतियों को समझाएंगी परिवार नियोजन
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 09 Oct 2020 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल में लोगों को बचाव के तरीके बताने के साथ हेल्थ सर्वे करने में जुटी आशा कार्यकर्ता अब दंपतियों को परिवार नियोजन के प्रति भी जागरूक करेंगी। एक आशा कार्यकर्ता को तीन दंपतियों को परिवार नियोजन के बारे में समझाएंगी। एक हजार की आबादी में 160 से 170 दपंतियों को लक्षित किया गया है।

कोविड-19 के चलते धीमे पड़े परिवार नियोजन के कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग में एक बार फिर से तेज हो गए हैं। लॉकडाउन के कारण शहरों और गांवों में इच्छुक दंपतियों तक परिवार नियोजन के साधन पहुंचना बंद हो गए थे। आने वाले महीनों में प्रसव और गर्भपात की संख्या अधिक होने की संभावना के चलते परिवार नियोजन कार्यक्रम को 1 से 31 अक्तूबर के मध्य फिर से शुरू किया गया है। दो गज की दूरी-मास्क और परिवार नियोजन जरूरी का नारा दिया गया। इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग में परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अफसर एसीएमओ डा. नरेंद्र कुमार ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य कोविड-19 से बचाव के संदेश के साथ साथ परिवार नियोजन के महत्व के संदेश को घर-घर आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से देना है। इस पूरे माह के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने कार्यस्थल के हर लक्ष्य दंपति के घर गृह भ्रमण के दौरान जाएंगे। उनको परिवार नियोजन के लाभ बताते हुए कोई न कोई साधन लेने के लिए प्रेरित करेंगी। कार्यक्रम में यूपीटीएसयू और पीएसआई भी सहयोग करेगी। नोडल अफसर के मुताबिक हर आशा को यह लक्ष्य दिया गया है कि वह कम से कम तीन लक्ष्य दंपतियों को कोई ना कोई अंतराल विधि का साधन जैसे आईसीडी, अंतरा या पीपीआईडी की सेवा अवश्य ही दिलवाएंगी।

परिवार नियोजन कार्यक्रम को फिर से गति दी गई है, आशा कार्यकत्रियों के माध्यम से परिवार नियोजन के साधनों और कोरोना से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

प्रतिमा श्रीवास्तव, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें