ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराविवि के शिक्षकों के कोर्स से पढ़ाई कर रहे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय छात्र

विवि के शिक्षकों के कोर्स से पढ़ाई कर रहे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय छात्र

जीएलए विवि हमेशा से ही उत्कृष्ट शिक्षा के नाम से तो विख्यात है ही, बल्कि विद्यार्थियों को रोजगारपरक बनाने में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। यह सब...

विवि के शिक्षकों के कोर्स से पढ़ाई कर रहे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय छात्र
हिन्दुस्तान टीम,मथुराSat, 21 May 2022 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जीएलए विवि हमेशा से ही उत्कृष्ट शिक्षा के नाम से तो विख्यात है ही, बल्कि विद्यार्थियों को रोजगारपरक बनाने में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। यह सब बेहतर तकनीकी शिक्षा का कमाल है। इस बेहतर शिक्षा को स्वयंप्रभा चैनल के माध्यम से लाखों विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जीएलए के 10 से अधिक शिक्षकों को यह अवसर प्रदान किया है।

भारत सरकार के प्रोजेक्ट के तहत स्वयंप्रभा उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए समर्पित करीब 34 डीटीएच फ्री चैनलों का एक समूह है। जहां हर रोज कम से कम 4 घंटे के लिए नई सामग्री दिन में 5 बार दोहराई जाती है। इंटरनेशनल अफेयर्स निदेशक एंड प्रोजेक्ट इंचार्ज अंग्रेजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. निर्भय कुमार मिश्रा ने बताया कि पिछले छह माह माह से जीएलए और आईआईटी कानुपर मिलकर विभिन्न विषयों पर 20-20 वीडियो लेक्चर रिकॉर्ड कर रहे हैं। प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने बताया कि विवि के लिए यह बड़ी उपलब्धि है कि भारत सरकार के प्रोजेक्ट पर कार्य करने के लिए विभिन्न संकायों के 10 से अधिक प्रोफेसरों लेक्चर रिकॉर्ड और प्रसारण हेतु यह अवसर मिला है।

इनके कोर्स स्वयंप्रभा पर

जीएलए इंस्टीट्यूट ऑफ़ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (विधि संस्थान) के प्रो. अविनाश दाधीच, अंग्रेजी विभाग से डा. निर्भय कुमार मिश्रा, डा. अरिबा शब्बीर, डा. कल्पना दिवाकर, डा. दिव्या गुप्ता, डा. कस्तूरी सिन्हा रे, प्रबंधन संकाय से डा. सुप्रिया जैन, डा. अनुराग सिंह, डा. मनीषा गोस्वामी, डा. हिमानी सिंह के द्वारा तैयार कोर्सेस और रिकॉर्ड लेक्चर स्वयं प्रभा के जरिए लाखों विद्यार्थियों तक पहुंच रहे हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें