ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरानगर निगम को मिलेगी 250 करोड़ की जमीन

नगर निगम को मिलेगी 250 करोड़ की जमीन

मथुरा। कृष्णापुरी चौराहा स्थित ब्लैक स्टोन गर्ल्स इंटर कालेज से सटी करीब 250 करोड़ रुपये की बेशकीमती जमीन अब भू-माफिया के चंगुल से निकलकर सरकारी...

नगर निगम को मिलेगी 250 करोड़ की जमीन
हिन्दुस्तान टीम,मथुराSat, 27 Nov 2021 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

कृष्णापुरी चौराहा स्थित ब्लैक स्टोन गर्ल्स इंटर कालेज से सटी करीब 250 करोड़ रुपये की बेशकीमती जमीन अब भू-माफिया के चंगुल से निकलकर सरकारी अधिग्रहण में होगी। इस जमीन की करीब 150 साल पुरानी वसीयत अंग्रेजी शासन के किसी जैस्कॉट साहब के नाम पर दर्ज है। उप जिलाधिकारी सदर प्रशांत नागर ने तहसीलदार सदर को इस जमीन को अपने कब्जे में लेने के आदेश दिए हैं।

कृष्णापुरी क्षेत्र के पार्षद हेमंत अग्रवाल और डैम्पियर नगर के पार्षद राजेश सिंह पिंटू ने पूर्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नगर निगम मथुरा वृंदावन से शिकायत की थी कि कृष्णापुरी चौराहा स्थित ब्लैक स्टोन गर्ल्स इंटर कालेज से सटी 250 करोड़ रुपये की जमीन पर भू-माफिया द्वारा अवैध रूप से विभिन्न प्रप़त्र बनाकर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं। इस मामले सहायक नगर आयुक्त राजकुमार मित्तल ने जांच में पाया कि उक्त जगह जैस्कॉट साहब के नाम से दर्ज थी, जो श्रेणी पांच के भूमिधर थे। पता चला कि जैस्काट साहब जीवित नहीं है और न उनके उत्तराधिकारी की ही जानकारी है। ऐसी स्थिति में जगह सरकारी अधिग्रहण में होनी चाहिए। इसके बाद इन बातों का जिक्र करते हुए सहायक नगर आयुक्त ने एसडीएम सदर को पत्र लिखा। इस पर एसडीएम सदर ने तहसीलदार सदर को प्रकरण की जांच सौंपी। जांच रिपोर्ट के आधार पर एसडीएम प्रशांत नागर ने तहसीलदार को निर्देशित किया कि इस सम्पत्ति पर भौतिक कब्जा प्राप्त करें। एसडीएम ने यह भी कहा है कि सम्पत्ति में अधिकारों के सम्बन्ध में खतौनी में अंकित खातेदार (जीवित होने की दशा में) या उसके किसी विधिक वारिसान (यदि कोई हो तो) द्वारा यदि कोई दावेदारी हो तो प्रस्तुत कर सकते हैं। अन्यथा की दशा में तीन वर्ष पूर्ण होने पर यह भूमि मथुरा-वृंदावन नगर निगम, मथुरा में निहित हुई समझी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें