ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरासूरज के तेवर हुए और तल्ख, पारा पहुंचा 48 के पार

सूरज के तेवर हुए और तल्ख, पारा पहुंचा 48 के पार

तापमान में लगातार हो रही वृद्धि से लोग परेशान होने लगे हैं। पारा 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। दुकानदार भी खाली बैठे रहे। धूप के चलते ग्राहक भी घर से नहीं...

सूरज के तेवर हुए और तल्ख, पारा पहुंचा 48 के पार
हिन्दुस्तान टीम,मथुराWed, 30 May 2018 12:59 AM
ऐप पर पढ़ें

तापमान में लगातार हो रही वृद्धि से लोग परेशान होने लगे हैं। पारा 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। दुकानदार भी खाली बैठे रहे। धूप के चलते ग्राहक भी घर से नहीं निकले।

मंगलवार को सूरज ने असर दिखाया तो लोग परेशान हो उठे। सुबह 10 बजे बाद से ही धूप तेज होती गई। गर्म थपेड़ों ने भी लोगों की मुश्किलें बढाए रखीं। फरह स्थित बकरी अनुसंधान संस्थान पर अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पर रहा।

डॉ. आशीष गोपाल ने बताया कि गर्मी में खाली पेट न निकलें। बाजार में खुले में रखे खाद्य पदार्थ एवं कटे फल न खाएं। बिना कार्य के घर से न निकलें। धूप से बचें।

अस्पताल में मरीजों की बढ़ी संख्या

मथुरा। गर्मी के चलते महर्षि दयानंद सरस्वती जिला अस्पतला में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मंगलवार को 1100 से अधिक पर्चे बने। 500 के करीब पुराने मरीज चिकित्सकों के पास पहुंचे। डॉ.अशोक कुमार के अनुसार गर्मी के कारण मरीज बढ़ रहे हैं। सीएमएस डॉ. विपिन कुमार ने बताया कि चिकित्सकों को निर्देशित किया गया है कि वह मरीजों का चेकअप गंभीरता पूर्वक करें। भर्ती करने में लापरवाही न बरती जाए।

इन बातों का रखें ध्यान

-जितना संभव हो धूप में जाने से बचें

- खाली पेट घर से न निकलें, अधिक से अधिक पानी पीयें

-सुपाच्य भोजन और हरी सब्जी का सेवन करें।

- सिर ढक कर धूप में निकलें

- खुले में बिकने वाली चीजों के सेवन से बचें

- तरल खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें

- बाजार में बिकने वाले कटे फलों का सेवन नहीं करें।

- पसीना सुखाने के बाद ही पानी का सेवन करें।

-वाहन चलाते समय हेलमेट लगाएं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें