ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराटिड्डी दल ने मचाया कई क्षेत्रों में आतंक

टिड्डी दल ने मचाया कई क्षेत्रों में आतंक

मथुरा। आगरा जनपद में आतंक मचाने के बाद मंगलवार को टिड्डियों का एक दल जनपद में घुस आया। यहां उन्होंने फरह, रिफायनरी, मगोर्रा के कई दर्जन गांवों के ऊपर से जाते हुए काफी खेतों को भी अपना निशाना बनाया।...

मथुरा। आगरा जनपद में आतंक मचाने के बाद मंगलवार को टिड्डियों का एक दल जनपद में घुस आया। यहां उन्होंने फरह, रिफायनरी, मगोर्रा के कई दर्जन गांवों के ऊपर से जाते हुए काफी खेतों को भी अपना निशाना बनाया।...
1/ 2मथुरा। आगरा जनपद में आतंक मचाने के बाद मंगलवार को टिड्डियों का एक दल जनपद में घुस आया। यहां उन्होंने फरह, रिफायनरी, मगोर्रा के कई दर्जन गांवों के ऊपर से जाते हुए काफी खेतों को भी अपना निशाना बनाया।...
मथुरा। आगरा जनपद में आतंक मचाने के बाद मंगलवार को टिड्डियों का एक दल जनपद में घुस आया। यहां उन्होंने फरह, रिफायनरी, मगोर्रा के कई दर्जन गांवों के ऊपर से जाते हुए काफी खेतों को भी अपना निशाना बनाया।...
2/ 2मथुरा। आगरा जनपद में आतंक मचाने के बाद मंगलवार को टिड्डियों का एक दल जनपद में घुस आया। यहां उन्होंने फरह, रिफायनरी, मगोर्रा के कई दर्जन गांवों के ऊपर से जाते हुए काफी खेतों को भी अपना निशाना बनाया।...
हिन्दुस्तान टीम,मथुराTue, 30 Jun 2020 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

आगरा जनपद में आतंक मचाने के बाद मंगलवार को टिड्डियों का एक दल जनपद में घुस आया। यहां उन्होंने फरह, रिफाइनरी, मगोर्रा के कई दर्जन गांवों के ऊपर से जाते हुए काफी खेतों को भी अपना निशाना बनाया। खेतों में उतर कर टिड्डी दल फसल को चट कर गया। हालांकि सजग किसानों ने ढोल, कनस्तर, भौंपू आदि बजाकर उन्हें उड़ा दिया। वहीं कहीं-कहीं उन्हें भगाने के लिए आतिशबाजी भी की गई। टिड्डियों का यह दल कई-कई किलोमीटर लम्बा-चौड़ा था। जो फिलहाल उड़ते हुए भरतपुर जनपद की ओर निकल गया है।

टिड्डों के कहर से फसल बर्बाद, अधिकारियों की शिथिलता पर नाराजगी

फरह। क्षेत्र में उड़कर आए टिड्डियों के दल ने घंटों किसानों की फसलों पर कहर बरपाया। कुछ ही देर में टिड्डी दल दर्जनभर गांवों के किसानों की फसल को चट कर गया। इस दौरान किसान अपने स्तर से उन्हें भगाने का प्रयास करते रहे। वहीं कृषि अधिकारियों की शिथिलता को लेकर किसानों में रोष देखा गया।

मंगलवार सुबह करीब 10 बजे क्षेत्र के गांव रैपुराजाट, पिपरोठ, मेघपुर, मिर्जापुर ठाकुरान, बरोदा, जोधपुर, कवाला आदि सहित दर्जनों गांवों के ऊपर अचानक कई किमी लम्बा चौड़ा असंख्य टिड्डियों का दल उड़ता दिखाई दिया। आसमान में घने बादल की तरह मंडराते टिड्डियों का दल देखकर किसानों में अफरा-तफरी मच गई। किसान हाथों में थाली, ढोलक, बर्तन, कनस्तर आदि बजाते हुए खेतों की ओर दौड़ लिए। कुछ किसान धमाके व धुंआ करने लगे। इस दौरान काफी तादात में टिड्डों ने जमीन पर भी उतरकर फसलों पर हमला बोल दिया। आवाजें सुनकर टिड्डी दल कभी आसमान में तो कभी जमीन पर उड़ने लगा। जगह-जगह जहां भी टिड्डी दल कुछ देर के लिए उतरा वहीं उसने ढेंचा, चरी, कपास ज्वार आदि की फसलों को चट कर दिया। कुछ ही देर बाद खेतों जंगलों में हरे पौधों के केवल डंठल नजर आने लगे। किसान कृषि अधिकारियों व लेखपाल आदि को फोन भी लगाते रहे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। टिड्डियों का एक दल सोमवार देर शाम को भी फरह में दस्तक दे चुका था, लेकिन अधिकारियों ने उसे गंभीरता से नहीं लिया। वहीं मंगलवार को टिड्डी दल ने यहां कहर बरपाया। इसके बाद टिड्डे उड़ते हुए रिफाइनरी और मगोर्रा क्षेत्र की ओर निकल गए।

अधिकारियों को रहा सीमा पार का इंतजार

फरह के फतिहा निवासी किसान अवतार सिंह का कहना है कि जब टिड्डी दल यहां किसानों की फसल पर कहर बरपा रहा था तब कृषि अधिकारी कोई इंतजाम करने की बजाए सिर्फ उनके जनपद की सीमा से बाहर जाने का इंतजार करते रहे। टिड्डी दल की सूचना पर उन्होंने केवल बचाव के तरीके, एडवाइजरी जारी करके अपनी जिम्मेदारियों की इतिश्री कर ली थी।

कुछ ही देर में टिड्डे चट कर गए फसल

फरह के बरौदा निवासी किसान देवेन्द्र कुमार ने बताया कि उनकी 4 बीघा कपास की फसल को टिड्डी दल चट कर गया है। हालांकि उन्होंने टिड्डों को भगाने के काफी प्रयास किए फिर भी कुछ ही देर में उन्होंने सभी पौधों की पत्तियों को साफ कर दिया। अब सिर्फ डंठल दिख रहे हैं। तमाम सूचनाओं के बाद भी किसी अधिकारी ने इसका संज्ञान नही लिया है।

दिन में भी नीचे उतरता दिखा टिड्डी दल

फरह के दखौला निवासी ओमवीर ने भी बताया कि उनके खेतों में चरी व अन्य हरे पौधों की पत्तियों को टिड्डियों का दल उतर कर चट कर गया है। जबकि कृषि अधिकारी लगातार यही जानकारी देते रहे हैं कि दिन में टिड्डी दल सिर्फ उड़ता रहता है जमीन पर नीचे नहीं उतरता है।

डेढ़ घंटे तक रिफाइनरी के आसमान में छाया रहा टिड्डी दल

रिफाइनरी। क्षेत्र में मंगलवार दोपहर को अचानक आसमान में टिड्डी दलों को उड़ता देख लोगों में हड़कंप मच गया। अनगिनत संख्या में हुई टिड्डों के दल की दस्तक के बाद थोड़ी ही देर में वह पूरे क्षेत्र के आसमान में छा गए। आसमान में छाए हुए टिड्डियों के दल को लोगों ने थाली, शंख, ड्रम व आतिशबाजी बजाकर व चलाकर भगाने का प्रयास किया। टिड्डयों का यह दल क्षेत्र में करीब डेढ़ घंटे तक इधर उधर उड़ता रहा। इस दौरान लोगों द्वारा की गई तमाम तरह की आवाजों और जबरदस्त आतिशबाजी के शोर से टिड्डियों का दल उड़कर मगोर्रा की ओर उड़ गया। इस दौरान अचानक एक साथ आई अनगिनत टिड्डियों को आकाश में उड़ता देख लोग अपनी-अपनी बालकनी और छतों पर भी निकल आए और उनकी वीडियो व फोटो बनाने लगे।

उतरते और उड़ते हुए ही फसलें चट करते गए टिड्डे

सौंख। फरह और रिफाइनरी से होता हुआ टिड्डी दल मंगलवार दोपहर में सौंख-मगोर्रा क्षेत्र में पहुंच गया। यहां भी टिड्डी दल दर्जनों गांवों के खेतों को कभी जमीन पर उतरकर तो कभी उड़कर अपना निशाना बनाते हुए उड़ने लगे। उन्होंने क्षेत्र की करीब सैंकड़ों बीघा फसल को प्रभावित किया है।

दोपहर को यहां पहुंचा टिड्डियों का दल क्षेत्र के गांव नोधरा, ओढ़म, सोन, पाली डूंगरा, लोरिहापट्टी, सौंख, मल्हू, अड्डा, स्योवा, नगला भूरिया, नगला आशा, बछगांव, तसिया, अक्खा, रतू, सौंख आदि गांवों के ऊपर से उड़ता हुआ निकाला। हालांकि इस दौरान यहां पूरा टिड्डी दल नीचे नहीं उतरा लेकिन कुछ टिड्डे जगह-गजह उतरते उड़ते हुए निकले। इतने से ही थोड़ी ही देर में उन खेतों में टिड्डों ने फसल को चट करके चौपट कर दिया। उन्हें देखकर किसान परेशान हो गए। इससे किसानों ने अपने-अपने खेतों में खड़े होकर थाली कनस्तर, ढोल आदि बजाकर उन्हें भगाने का प्रयास किया। अंत तक अन्नदाता अपनी फसल को बचाने के लिए उन्हें भगाते रहे। यहां टिड्डी दल कोसी खुर्द की ओर और वहां से राजस्थान के भरतपुर जिले की ओर निकल गया।

टिड्डी दल दिन में उड़ान के मूवमेंट में रहता है। इसलिए फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, केवल रात को ठहरने पर ही नुकसान करता है। फिर भी निगरानी बनाये हुए हैं। हालांकि इसके विपरीत कवाला आदि गांवों में टिड्डी दल ने उतर कर ढेंचा व ज्वार की कुछ फसलें चट कर दी हैं। इसके बाद वह आगरा की ओर से आकर भरतपुर की ओर निकल गया है।

-धुरेंद्र कुमार, उप कृषि निदेशक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें