ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराजेल में बने हर्बल गुलाल से बंदी खेलेंगे होली

जेल में बने हर्बल गुलाल से बंदी खेलेंगे होली

जिला कारागार में निरुद्ध बंदी इस बार जेल में तैयार किए गए हर्बल गुलाल से होली खेलेंगे। बंदियों ने जेल में हल्दी, चुकंदर और गुलाब की महक वाला गुलाल तैयार किया...

जेल में बने हर्बल गुलाल से बंदी खेलेंगे होली
हिन्दुस्तान टीम,मथुराSat, 29 Feb 2020 12:11 AM
ऐप पर पढ़ें

जिला कारागार में निरुद्ध बंदी इस बार जेल में तैयार किए गए हर्बल गुलाल से होली खेलेंगे। बंदियों ने जेल में हल्दी, चुकंदर और गुलाब की महक वाला गुलाल तैयार किया है।

बंदियों ने गुलाल की इतनी मात्रा तैयार कर ली है कि जेल प्रशासन उसे खुले बाजार में विक्री किए जाने की योजना बना रहा है। इसके लिए जेल प्रशासन की ओर से शहर के कई कारोबारियों से संपर्क किया गया है। व्यापारी की मांग के अनुरूप होली से पूर्व गुलाल की खेप उन्हें सौंप दी जाएगी। तैयार गुलाल की पेकिंग का काम भी जेल में चल रहा है। इतना ही नहीं होली खेलने वाले बंदियों के लिए सफेद कुर्ते भी जेल में सिल रहे हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए वरिष्ठ जेल अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार मैत्रेय ने बताया कि ये पहली बार हो रहा है कि बंदियों ने होली खेलने के लिए खुद ही हर्बल गुलाल तैयार किया है। होली खेलने के लिए सफेद कुर्ते भी जेल में तैयार किए जा रहे हैं। गुलाल बनाने के काम में दो दर्जन से अधिक बंदी लगे हुए हैं।

बाजार में भी बेचा जाएगा गुलाल

बंदियों द्वारा तैयार किए गए हर्बल गुलाल को बाजार में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। कई गुलाल कारोबारियों से जेल प्रशासन की बातचीत चल रही है। बंदियों द्वारा तैयार किए गए गुलाल में किसी प्रकार के केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है। गुलाल को प्राकृतिक तरीके से तैयार किया गया है।

बांके बिहारी को भेंट किया गुलाल और कुर्ता

जेल में बंदियों द्वारा तैयार किया गया हर्बल गुलाल प्रयोग से आने से पूर्व बांके बिहारी को भेंट किया गया। वरिष्ठ जेल अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार मैत्रेय सपरिवार बंदियों द्वारा तैयार किया गया गुलाल और होली खेलने का कुर्ता लेकर बांके बिहारी मंदिर पहुंचे। उन्होंने गुलाल और कुर्ता बांके बिहारी को भेंट किया। उन्होंने बताया कि बंदियों द्वारा तैयार किया गया गुलाल और कुर्ता ठा. बांके बिहारी को भेंट किया गया है।

डिजाइनर कुर्ते भी हो रहे तैयार

बंदियों द्वारा जेल में डिजाइनर कुर्ते थी तैयार किए जा रहे हैं। पेंट के साथ पहने जाने वाले डिजाइनर कुर्ते आगामी गर्मियों के मौसम को ध्यान में रख कर तैयार कराए जा रहे हैं। हर साइज के डिजाइनर कुर्ते बाजार में बिक्री को उतारे जाएंगे। व्यापारी के डिमांड पर भी बंदी कुर्तें तैयार करेंगे। जेल के बाहर लगने वाली स्टॉल पर भी यह कुर्ते उपलब्ध रहेंगे। इसकी सभी तैयारी जेल प्रशासन द्वारा कर ली गई है। वरिष्ठ जेल अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार मैत्रेय ने बताया कि होली के बाद डिजाइनर कुर्ते विक्री के लिए बाजार में उतार दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें