ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराबसंत पंचमी से लाड़लीजी के धाम में होगी होली की शुरुआत

बसंत पंचमी से लाड़लीजी के धाम में होगी होली की शुरुआत

बरसाना। देश दुनियां को आनंद से सराबोर कर देने वाली बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली का आगाज बसंत पंचमी को राधारानी मंदिर में होली का झंडा रूपी डांढा रोप राधा रानी के चरणों में गुलाल अर्पित कर...

बसंत पंचमी से लाड़लीजी के धाम में होगी होली की शुरुआत
हिन्दुस्तान टीम,मथुराFri, 24 Jan 2020 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

देश दुनियां को आनंद से सराबोर कर देने वाली बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली का आगाज बसंत पंचमी को राधारानी मंदिर में होली का झंडा रूपी डांढा रोप राधा रानी के चरणों में गुलाल अर्पित कर किया जाएगा।

'सब जग होरी या ब्रज होरा ' यह कहावत बरसाना की होली का बखान कर देती है। यहां की अलौकिक अद्भुत होली को देखने को मनुष्य ही नहीं देवता भी लालायित रहते हैं। बरसाना में 3 मार्च को लड्डू होली और 4 मार्च को लठामार होली खेली जाएगी। जिसकी शुरुआत 30 जनवरी को ब्रह्मांचल पर्वत पर स्थित लाड़लीजी मंदिर में शाम समाज गायन के दौरान राधा-कृष्ण के विग्रह में गुलाल अर्पित कर झंडा रूपी डांढा राधारानी के वस्त्र पहनाकर जगमोहन में रोपा जाएगा।

लठामार होली देखने को विदेशी पर्यटकों को बनेगी दर्शक दीर्घा

बरसाना। बरसाना नंदगांव की लठामार होली को प्रांतीय मेला घोषित होने के बाद से उत्तर प्रदेश सरकार यहां की होली को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कर रही है। इसके लिए विदेशी पर्यटकों को होली देखने को विशेष दर्शक दीर्घा बनाई जाएगी।

प्रशासन के साथ पर्यटक विभाग की टीम स्थल का चयन कर शीघ्र ही उस स्थल का सौंदर्यीकरण करेगी। शुक्रवार को एसडीएम नितिन गौड़ आईएएस व एसडीएम गोवर्धन राहुल यादव ने बरसाना नंदगांव में विदेशी पर्यटकों को लठामार होली देखने को दर्शक दीर्घा बनाए जाने हेतु रंगीली गली चौक ,कटारा पार्क, राधाविहारी इंटर कालेज व बृषभान कुंड का निरीक्षण किया। एसडीम गोवर्धन ने बताया कि दो-तीन दिन में पर्यटक विभाग की टीम बरसाना आकर प्रशासन के साथ स्थल का चयन करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें