DA Image
13 जुलाई, 2020|7:03|IST

अगली स्टोरी

400 ग्राम ब्रेड के पैकेट में पकड़ी 94 ग्राम की घटतौली

default image

अधिकारों को लेकर उपभोक्ता भी जागरूक हो गए हैं। दो ग्राहकों ने तय मानक से कम वजन मिलने पर दो ब्रांडेड कंपनियों के खिलाफ बांट माप विभाग में शिकायत की है। इनमें नामचीन ब्रिटेनिया सफेद ब्रेड का पैकिट निर्धारित वजन से 94 ग्राम कम मिला। वहीं लेज चिप्स के पैकेट में 30 के स्थान पर मात्र 16 ग्राम वजन ही मिला। बांट माप विभाग ने सामान विक्रेता और कंपनियों को कंपनियों को नोटिस जारी किए हैं।

सौंख रोड निवासी अनुज कुमार ने बीएसए इंजीनियरिंग कॉलेज रोड स्थित यादव मिष्ठान भंडार से ब्रिटेनिया कंपनी की सफेद ब्रेड का 400 ग्राम वाला पैकेट खरीदा। उन्हें पैकेट कुछ हल्का लगा तो उन्होंने उसका वजन किया। पैकेट का वजन 306 ग्राम था। अनुज ने इसकी शिकायत बांट माप विभाग कार्यालय पहुंचकर की। वहीं कृष्णा नगर निवासी उमेश कुमार ने कृष्णा नगर स्थित प्रतिष्ठित दुकान ईजीडे से 30 ग्राम वजन वाला लेज कंपनी के चिप्स का पैकेट खरीदा। पैकेट को जब तोला गया तो उसका वजन मात्र 16 ग्राम निकला। पैकेट में 14 ग्राम चिप्स कम निकलने की शिकायत उमेश ने बांट माप विभाग कार्यालय पहुंच कर की।

बांट माप विभाग ने दुकानदारों के साथ-साथ ब्रिटेनिया और लेज कंपनी संचालकों को घटतौली का नोटिस जारी किया है। बांट माप विभाग के वरिष्ठ निरीक्षक अनुराग कुशवाह ने बताया कि दो जागरूक ग्राहकों की शिकायत पर उक्त कार्रवाई की गई है। ब्रिटेनिया सफेद ब्रेड के पैकेट में 94 ग्राम व लेज चिप्स के पैकेट में 14 ग्राम की घटतौली पकड़ी गई है। विक्रेताओं और कंपनियों के संचालकों को नोटिस जारी किए गए हैं। उपभोक्ताओं की जागरूकता से ही घटतौली पर लगाम लग सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: Ghatauli of 94 grams caught in a packet of 400 grams of bread