ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराजवाहरबाग कांड के दस के विरुद्ध गैंगस्टर के आरोप तय

जवाहरबाग कांड के दस के विरुद्ध गैंगस्टर के आरोप तय

जवाहरबाग कांड मामले में चल रहे मुकदमों की सुनवाई सोमवार को तीन अलग-अलग न्यायालयों में हुई। इनमें प्रदेश की कई जेलों में निरुद्ध 146 आरोपियों की पेशी कराई गई। वहीं नैनी जेल में बंद हरनाथ सिंह को पुलिस...

जवाहरबाग कांड के दस के विरुद्ध गैंगस्टर के आरोप तय
हिन्दुस्तान टीम,मथुराMon, 06 Aug 2018 07:43 PM
ऐप पर पढ़ें

जवाहरबाग कांड मामले में चल रहे मुकदमों की सुनवाई सोमवार को तीन अलग-अलग न्यायालयों में हुई। इनमें प्रदेश की कई जेलों में निरुद्ध 146 आरोपियों की पेशी कराई गई। वहीं नैनी जेल में बंद हरनाथ सिंह को पुलिस एक बार फिर से अदालत में पेश नहीं कर सकी। गैंगस्टर के मामले में 10 लोगों के विरुद्ध आरोप तय किए गए।

इस कांड से जुड़ा सबसे सनसनीखेज मुकदमा एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी और एसओ संतोष यादव की हत्या का था। इस मामले की सुनवाई एडीजे छष्ठम जज सुदामा प्रसाद की कोर्ट में हुई। इसमें मथुरा, आगरा, अलीगढ़, फतेहपुर, सुल्तानपुर एवं कानपुर जेलों में निरुद्ध 90 लोगों को पेश किया गया। इनमें चंदन बोस, राकेश गुप्ता, सरदार अनूप सिंह प्रमुख रहे। वहीं नैनी जेल में बंद हरनाथ सिंह को डेढ़ साल बाद भी पुलिस अदालत में पेश नहीं कर सकी। अब इसकी अगली सुनवाई 13 अगस्त को होगी।

गैंगस्टर मामले में एडीजे पंचम जज महेंद्र नाथ की अदालत में हुई सुनवाई के दौरान राज्य बनाम चंदन बोस एवं अन्य मामले में चंदन बोस समेत राकेश बाबू गुप्ता एवं वीरेश यादव तथा राज्य बनाम प्रेमपाल मामले में रामायण, नवलकिशोर, प्रेमचंद्र, राजेश, राहुल, प्रिंस और चरन सिंह के विरुद्ध गैंगस्टर के आरोप निर्धारित किए गए। सुनवाई में सभी आरोपियों ने उन पर लगे आरोपों को निराधार बताया। इस मामले का ट्रायल अब 20 सितंबर से शुरू होगा।

वहीं आलू खुदाई, विद्युत चोरी, अवैध कब्जा, मारपीट आदि मामलों में एसीजेएम प्रथम जज शैलेंद्र वर्मा की अदालत में सुनवाई नहीं हो सकी। इन मामलों में सभी 146 आरोपी अदालत में हाजिर हुए। यहां अगली सुनवाई 20 अगस्त को होगी। जवाहर बाग कांड से जुड़े सभी मामलों में बचाव पक्ष की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता एलके गौतम ने बताया कि पुलिस द्वारा कई आरोपियों को अभी तक अदालत में पेश न करने के कारण मुकदमों की सुनवाई में व्यवधान आ रहा है।

साहब सोने-बैठने के लिए भी नहीं मिल रही बैरिक

मथुरा। अदालत में पेशी को पहुंचे जवाहरबाग कांड के आरोपियों ने आरोप लगाया कि प्रशासन द्वारा उनके साथ जेल में गलत व्यवहार किया जा रहा है।

अधिवक्ता एलके गौतम की मौजूदगी में अदालत के बाहर जवाहरबाग कांड से जुड़े विभिन्न आरोप में मथुरा जेल में निरुद्ध उजागर लाल, रिंकू, राहुल, प्रिंस एवं महेश का कहना था कि जेल की बैरिक में उन्हें शौचालय के पास बैठने और सोने को विवश किया जाता है। इसी मामले के अन्य आरोपी अमित गुप्ता, वीरेश यादव, दिनेश शर्मा, ब्रजेश यादव, भोलानाथ एवं अनिल ने बताया कि जेल अधिकारियों से शिकायत बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

बंदी पक्ष के अधिवक्ता एलके गौतम ने बताया कि उनके मुवक्किलों के साथ जेल में हो रहे सौतेले व्यवहार एवं अभद्रता की शिकायत जेल अधिकारी और जिला प्रशासन से किए जाने के बावजूद अब तक कोई सुधार नहीं हुआ है।

अदालत के बाहर लगे जय हिंद, जय सुभाष के नारे

मथुरा। जवाहरबाग कांड मामले में चल रहे विभिन्न मुकदमों में जेल में निरुद्ध के आरोपियों की सोमवार को एडीजे छष्टम के यहां पेशी हुई। पेशी को आए अभियुक्त अदालत जाते समय जय हिंद, जय सुभाष के नारे लगा रहे थे।

सीबीआई अब तक क्या कर रही है: चंदन बोस

मथुरा। मुख्य आरोपी चंदन बोस का कहना था कि हाईकोर्ट ने सीबीआई को दो माह में जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी अभी तक सीबीआई ने कुछ नहीं किया। सीबीआई अब तक क्या कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें