ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरापलवल पर रोके किसान, हाईवे पर लगा जाम

पलवल पर रोके किसान, हाईवे पर लगा जाम

मथुरा/कोसीकलां। दिल्ली जा रहे मध्यप्रदेश के किसानों को हरियाणा में पलवल से पहले अटोहा के पास पुलिस द्वारा रोक दिये जाने के बाद हरियाणा पुलिस ने यूपी...

पलवल पर रोके किसान, हाईवे पर लगा जाम
हिन्दुस्तान टीम,मथुराSat, 05 Dec 2020 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

कोसीकलां। दिल्ली जा रहे मध्यप्रदेश के किसानों को हरियाणा में पलवल से पहले अटोहा के पास पुलिस द्वारा रोक दिए जाने के बाद हरियाणा पुलिस ने यूपी से हरियाणा सीमा में जाने वाले वाहनों को कोटवन-करमन बॉर्डर पर रोक दिया है। जिसके चलते मथुरा-दिल्ली नेशनल हाईवे-2 पर जाम लग गया है। शुक्रवार दिनभर हाईवे जाम रहा और लोग परेशान रहे।

हरियाणा पुलिस ने शुक्रवार सुबह 9 बजे से ही यूपी-हरियाणा बॉर्डर पर वाहनों को रोक दिया। हाईवे पर होडल की ओर जाने से वाहनों को रोकने पर यूपी की सीमा में हाईवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। सूचना पर पहुंचे एसपी ग्रामीण श्रीशचंद, सीओ छाता जगदीश कालीरमन, प्रभारी निरीक्षक कोसी प्रमोद पवार ने हरियाणा पुलिस से वार्ता की तो हरियाणा पुलिस ने बताया कि हाईवे पर अटोहा के निकट मध्यप्रदेश के किसानों के जम जाने के कारण वहां जाम लग गया है। इसलिए आगे वाहन जाने से रोका जा रहा है।

छोटे वाहन गांवों से निकाले

जाम को देखते हुए उच्चाधिकारियों से वार्ता कर दो पहिया एवं चौपहिया वाहनों को कोटवन एवं हताना गांव के अंदर से डायवर्ट करते हुए हरियाणा में प्रवेश कराया गया। कुछ देर बाद गांवों से होता हुआ रास्ता भी भारी ट्रैफिक के कारण जाम हो गया।

ट्रक और व्यावसायिक वाहनों को कराया खड़ा

ट्रक, टैंकर जैसे व्यावसायिक और बड़े वाहनों को पुलिस ने हाईवे पर एक साइड से खड़ा कराना शुरू कर दिया। जिससे इन वाहनों की भी कई किलोमीटर तक लंबी लाइन लग गई। इन वाहनों के चालक-परिचालक परेशान हो गए और खड़े होकर रास्ता खुलने का इंतजार करने लगे। यूपी रोडवेज की बसों को वापस लौटा दिया गया।

जाम में फंसी एंबुलेंस

जाम के दौरान एक एंबुलेंस भी कोसी के निकट हाई‌वे पर जाम में फंस गई। एंबुलेंस में एक गंभीर मरीज ले जाया जा रहा था। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और एंबुलेंस को बमुश्किल रास्ता दिलवाकर बैक कराया और मरीज को स्थानीय हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जहां उसका उपचार चल रहा है।

सब्जी और फल से लदे वाहन चालकों की बढ़ी चिंता

इस जाम में फंसे उन ट्रकों के चालकों की चिंता बढ़ गई, जिनमें सब्जी और फल लदे हुए थे। उनका कहना था कि ज्यादा लंबा जाम लगा तो उनकी सब्जियां और फल खराब हो जाएंगे।

जाम में फंसे यात्री पानी को भी तरसे

इस जाम में फंसने के कारण बस और अन्य वाहनों में सवार यात्री पानी तक के लिए परेशान हो गए। ऐेसे तमाम वाहन थे, जो सुबह से ही जाम में फंसे हुए थे और शाम तक उन्हें निकलने का रास्ता नहीं मिला था। यात्रियों के पास पानी की जो बोतल थी, वह भी समाप्त हो गई।

ग्वालियर के किसानों के कारण लगा जाम

मथुरा। मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दिल्ली जा रहे किसानों के जत्थे को हरियाणा के पलवल के निकट अटोहा पर पुलिस द्वारा रोक दिए जाने से हाईवे पर जाम लगा रहा। हरियाणा पुलिस को जानकारी मिली थी कि यूपी बॉर्डर से होकर और भी किसान आ सकते हैं, इसलिए यूपी-हरियाणा सीमा पर कोटवन-करमन बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक रोक दिया। इसका परिणाम यह हुआ कि हाईवे पर यूपी सीमा में जाम लग गया और वाहनों की कतार बढ़ती गई।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दर्जनों ट्रैक्टरों में सवार होकर रहे दिल्ली जा रहे सैकड़ों किसानों को रोकने के लिए हाईवे पर बैरीकेड लगाकर रोक दिया। जिसके बाद एमपी के किसान वहीं पर धरना देकर बैठ गए। वहां पर पलवल के एसपी दीपक अहलावत ने किसानों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं मानें। इस पर पुलिस ने कह दिया कि वह आगे नहीं बढ़ने देंगे। पुलिस की इस चेतावनी के बाद किसानों ने वहीं पर डेरा डाल दिया है।

राशन साथ लाए हैं किसान

मध्यप्रदेश के ये किसान खाने-पीने के लिए राशन साथ लाए हैं। हरियाणा में पुलिस द्वारा रोक दिए जाने के बाद किसानों ने हाईवे पर सड़क पर ही डेरा डाल दिया है। वहीं पर चूल्हा जला दिया है और वहीं पर उनका खाना बन रहा है।

मांगें मानने तक नहीं हटेंगे किसान

मध्य प्रदेश के सैकड़ों किसान ट्रैक्टरों में सवार होकर पहुंचे हैं। वहां के किसान नेता सुरेंद्र सिंह सिंधु, साहब सिंह, मालवेंद्र सिंह, कुलवंत सिंह, रेशम सिंह व परघट सिंह का कहना है कि उनके अन्य किसान साथी ग्वालियर से चले हुए हैं, शनिवार तक पलवल पहुंच जाएंगे। उसके बाद आगे बढ़ेंगे और यदि आगे नहीं बढ़ने दिया तो उनका धरना हाईवे पर तब तक जारी रहेगा, जब तक कृषि के तीनों काले कानूनों को सरकार रद नहीं कर देती।

वन वे कर दिया है पलवल के निकट हाईवे

किसानों द्वारा हाईवे पर जम जाने के बाद हरियाणा पुलिस ने अटोहा के निकट हाईवे को वन-वे कर दिया है। पलवल के एसपी दीपक गहलावत के नेतृत्व में पुलिस बल वहां जमा हुआ है। होडल से पलवल पहुंचने से पूर्व जहां केएमपी (कूंडली-मानेसर-पलवल) पर चढ़ते हैं, उसके निकट ही यह जाम लगा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें