DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मथुरा › हेल्पलाइन व गरूण एप से निर्वाचन कार्य होंगे आसान
मथुरा

हेल्पलाइन व गरूण एप से निर्वाचन कार्य होंगे आसान

हिन्दुस्तान टीम,मथुराPublished By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 07:21 PM
हेल्पलाइन व गरूण एप से निर्वाचन कार्य होंगे आसान

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सदर तहसील में ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन और संशोधन के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय या तहसील के चक्कर नहीं लगाने होंगे। मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन एप और बीएलओ के लिए गरूण एप लांच किया गया है। सदर तहसील में इसके लिए बीएलओ का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है।

डिजीटल इंडिया की अवधारणा पर काम करते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं और निर्वाचन कार्य में लगे बीएलओ की सुविधा के लिए दो एप लांच किए हैं। इनमें पहला एप वोटर हेल्पलाइन है। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एप है। कोई भी इस एप को डाउनलोड कर सकता है। इसी एप पर जाकर मतदाता अपना रजिस्टेªशन या संशोधन करा सकता है। इसी प्रकार दूसरा गरूण एप है, जो बीएलओ के लिए तैयार किया गया है। इस एप पर बीएलओ मतदाता सूची के संशोधन आदि के कार्य कर सकेंगे। प्रभारी जिला निर्वाचन अधिकारी दयाचंद राजौरिया ने बताया है कि जिलाधिकारी की ओर से सभी एसडीएम को कहा गया है कि वे अपने अधीन सभी बीएलओ को गरूण एप डाउनलोड कराएं। उन्होंने बताया कि डिजीटलाईजेशन के बाद निर्वाचन संबंधी कार्यों में न केवल पारदर्शिता आएगी, बल्कि बीएलओ का काम आसान भी हो जाएगा। साथ ही किसी संशोधन के लिए मतदाता को निर्वाचन कार्यालय या तहसीलों में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

सदर तहसील में दिया गया प्रशिक्षण

सदर तहसील के सभी बीएलओ को शनिवार को गरूण एप का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें बीएलओ को बताया गया कि वे अपना काम इस गरूण एप पर करेंगे। सभी बीएलओ को इस बात के लिए कहा गया है कि वे अपना काम इस पर करें। कानूनगो मोहनसिंह सोलंकी ने बताया कि तहसील के सभी बीएलओ को बताया गया है कि गरूण एप से निर्वाचन कार्यों का सम्पादन अपेक्षाकृत अधिक आसान हो जाएगा।

संबंधित खबरें