ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरा325 करोड़ की लागत से 460 एकड़ में विकसित होगा सौभरिवन

325 करोड़ की लागत से 460 एकड़ में विकसित होगा सौभरिवन

ब्रज तीर्थ विकास परिषद कार्यालय में सौभरिवन के लिए प्रेजेंटेशन हुआ प्रेजेंटेशन हुआ मथुरा। वृंदावन-छटीकरा रोड पर 460...

325 करोड़ की लागत से 460 एकड़ में विकसित होगा सौभरिवन
हिन्दुस्तान टीम,मथुराThu, 25 Oct 2018 12:54 AM
ऐप पर पढ़ें

वृंदावन-छटीकरा रोड पर 460 एकड़ में प्रस्तावित एशिया के सबसे बड़े सौभरि वन (सुनरख वन) में चार योग केंद्र स्थापित होंगे। इसके साथ ही पर्यटकों के लिए अन्य कई सुविधाएं भी होंगी। इस पूरे प्रोजेक्ट की अनुमानित लोग 325 करोड़ रुपये होगी। इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए सिटी फॉरेस्ट योजना के तहत पैसा आएगा।

उत्तर प्रदेश बृज तीर्थ विकास परिषद और इंडियन योगा एसोसिएशन ने बुधवार को संयुक्त रूप से बैठक कर सौभरि वन के विकास पर चर्चा की। स्कूल ऑफ प्लानिंग के पूर्व डीन सुनेजा ने सौभरि वन का डिजाइन प्रस्तावित किया। इस वन में सरोवर, पौधरोपण, फव्वारे, ऑर्गेनिक खेती और साईिकल ट्रैक आदि को अलग अलग लोकेशन पर रखा जाएगा। इसमें पेट्रोल डीजल से चलने वाले वाहनों के बजाय बैटरी चालित वाहनों का संचालन आवागमन के लिए किया जाएगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण कार्य सौभरि वन में चार योग सेंटर स्थापित किए जाने का है। इंडियन योगा एसोसिएशन इन सेंटरों में योग प्रशिक्षण उपलब्ध कराएगा। साथ ही पतंजलि संस्था भी योग प्रशिक्षक उपलब्ध कराएगी। बताया गया कि सौभरि वन की डीपीआर के लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा।

मथुरा के अन्य पार्कों में भी बनेंगे योग सेंटर

सौभरि वन के अलावा मथुरा के अन्य पार्कों में भी योग सेंटर स्थापित किए जा सकते हैं। इसके लिए उपलब्ध संसाधनों का आंकलन किया जाएगा। इसके लिए जनसुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं।

ये रहे मौजूद

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा, सीईओ नागेंद्र प्रताप, एसडीएम सदर क्रांतिशेखर सिंह, पतंजलि से डॉ. जयदीप आर्या, इंडियन योगा एसोसिएशन के ज्वॉइंट सेक्रेटरी रवि तुलुमरी, इंडियन योगा एसोसिएशन से लाइफ मेंबर रंजीत चतुर्वेदी और आर्किटेक्ट मयंक गर्ग आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें