ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराअष्टसखी गांवों की कन्याओं को वितरित किए गए चेक

अष्टसखी गांवों की कन्याओं को वितरित किए गए चेक

क्षेत्र के अष्टसखी गांवों की 108 गरीब कन्याओं की पढ़ाई लिखाई का बीड़ा त्रिकाल प्रभु नामक भक्त की संस्था ने उठाने का जिम्मा लिया है। उन्होंने...

अष्टसखी गांवों की कन्याओं को वितरित किए गए चेक
हिन्दुस्तान टीम,मथुराFri, 30 Jul 2021 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

क्षेत्र के अष्टसखी गांवों की 108 गरीब कन्याओं की पढ़ाई-लिखाई का बीड़ा त्रिकाल प्रभु की संस्था ने उठाने का जिम्मा लिया है। उन्होंने शुक्रवार को आधा दर्जन स्कूलों में पढ़ने वाली इन गांवों की कन्याओं के स्कूलों में उनकी फीस के चेक प्रदान किए। फीस के चेक स्कूलों में जमा होते ही छात्राओं के चेहरों पर चमक आ गई।

कोरोना काल में राधारानी की अष्टसखियों के गांवों में गरीब वर्ग के सामने संकट खड़ा होने पर त्रिकाल प्रभू नाम के भक्त ब्रज बालाओं के लिए देव दूत बनकर आये। इन्होंने गरीब कन्याओं की पढ़ाई कराने की प्रेरणा ब्रज के विरक्त संत विनोद दास बाबा से मिली। इन्होंने गोवर्धन इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक एजुकेशन और लंदन इंस्टीट्यूट ऑफ वेदिक एजुकेशन संस्था ने 108 कन्याओं की शिक्षा का जिम्मा लिया है। संस्था ने राजस्थान व उत्तर प्रदेश के आधा दर्जन गांवों में संचालित उनके विद्यालयों में कन्याओं की फीस के चेक जमा कराए। इन विद्यालयों में ब्रजेश्वरी बालिका इंटर कॉलेज, रतिराम कॉलेज संकेत, बाबा नंदलाल कॉलेज, कैप्टन राकेश कॉलेज भरनाकलां, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुनहेरा, बांके बिहारी डिग्री कॉलेज कामां, कृष्णा कॉलेज नंदगांव, बाबा ब्रजलाल आदर्श विधा मंदिर नहारा आदि विद्यालयों के लिए फीस के चेक प्रदान किए है। ब्रजेश्वरी बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में विनोद दास बाबा के आशीर्वाद से आए पंडित बाबा ने कहा कि भौतिक ज्ञान के साथ आध्यात्मिक ज्ञान भी जरूरी है। अन्य धर्मों में अपने धर्मों की पढ़ाई साथ में कराई जाती है। किंतु हिन्दू धर्म में भौतिक ज्ञान के साथ हिन्दू संस्कृति का ज्ञान नहीं मिल रहा। शिक्षा के मंदिरों में हिन्दू संस्कृति का ज्ञान कराया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें