Action plans will be made for the development of Mathura-Vrindavan - मथुरा-वृंदावन के सम्यक विकास की बनेगी कार्ययोजना DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मथुरा-वृंदावन के सम्यक विकास की बनेगी कार्ययोजना

मथुरा-वृंदावन के विकास के लिए शासन ने इस वित्तीय वर्ष में 100 करोड़ रुपये की सौगात दी है। इस प्रोजेक्ट में हृदय योजना से छूटे हुए क्षेत्रों को मुख्यत: शामिल किया जाएगा। वास्तुविद सलाहकार एजेंसी एएनबी कंसल्टेंसी के प्रतिनिधियों ने मथुरा-वृंदावन का प्रारंभिक सर्वे किया है।

सितंबर में शासन ने 100 करोड़ रुपये के बजट से शहरी विकास को परियोजनाएं प्रस्तावित की थीं। परियोजनाओं की डीपीआर तैयार करने के लिए चयनित एजेंसी एएनबी कंसल्टेंसी लखनऊ के प्रतिनिधियों ने इस सप्ताह मथुरा-वृंदावन का भ्रमण कर आंकड़ों और चिह्नित शहरी सुधार योजनाओं का संकलन किया। नगरायुक्त समीर वर्मा के साथ कंसल्टेंसी एजेंसी के प्रतिनिधियों ने मथुरा-वृंदावन में विभिन्न साइटों का दौरा किया। इस प्रारंभिक सर्वे में मौके की वास्तविकता देखी गई।

विभिन्न प्रस्तावित कार्यों को लेकर कंसल्टेंसी एजेंसी ने नगरायुक्त समीर वर्मा के साथ विचार विमर्श किया। तय हुआ कि जो विकास कार्य किसी अन्य योजना जैसे हृदय या प्रसाद में चयनित हैं, उनके अलावा शेष कार्यों को इस नए प्रोजेक्ट में शामिल किया जाएगा। एजेंसी के अगले सर्वे में जलनिगम, विकास प्राधिकरण आदि सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक होगी। इसमें सभी विभागों के साथ समन्वय बनाया जाएगा। इसके बाद प्रस्ताव संबंधित विभागों की सहमति और नगर निगम की अनुमति से तैयार होंगे।

ये हैं प्रस्तावित कार्ययोजनाएं

1-प्रमुख सड़कों, चौराहों व प्रवेश द्वारों के निर्माण

2-स्ट्रीट फर्नीचर व शौचालयों का निर्माण

3-मुख्य सड़कों पर हरियाली

4-परिक्रमा मार्गों व आश्रय स्थलों के विकास

5-पार्किंग स्थल और वेंडिंग जोन का निर्माण

6-वाटर बॉडीज/रिवर फ्रंट

बोले अधिकारी...

लखनऊ की एएनबी कंसल्टेंसी एजेंसी को मथुरा-वृंदावन का सर्वे करा दिया गया है। अगली बैठक में सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा। यह बैठक जल्द ही आयोजित की जाएगी।

- समीर वर्मा, नगर आयुक्त, नगर निगम मथुरा वृंदावन।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Action plans will be made for the development of Mathura-Vrindavan