DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मथुराप्लेटफार्म पर खड़ी पैसेंजर ट्रेन के कोच में लगी आग

प्लेटफार्म पर खड़ी पैसेंजर ट्रेन के कोच में लगी आग

हिन्दुस्तान टीम,मथुराNewswrap
Thu, 25 Jan 2018 10:03 PM
प्लेटफार्म पर खड़ी पैसेंजर ट्रेन के कोच में लगी आग

जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 9 पर खड़ी पैसेंजर ट्रेन के खाली कोच में गुरुवार देर शाम आग लग गई। जीआरपी और आरपीएफ के जवानों न आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि कोच में कोई सवारी नहीं थी अन्यथा हादसा हो सकता था।

जंक्शन पर गुरुवार देर शाम करीब 7.15 बजे मथुरा से कासगंज जाने वाली पैसेंजर के इंजन से तीसरे कोच में आग लग गई। ट्रेन रात 9.05 बजे जंक्शन के प्लेटफार्म नौ से कासगंज रवाना होनी थी। कोच में आग का पता लगते ही प्लेटफार्म पर मौजूद जीआरपी के सिपाही राजीव, यदुवीर, सिराज और आरपीएफ के एसआई रमेश वहां पहुंच गए। आग से कोच की आधा दर्जन से अधिक सीटें व छत जल गई। गनीमत यह रही कि ट्रेन खाली थी अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। आग किन कारणों से लगी, इसका पता नहीं चल सका। हालांकि प्रथमदृष्टया वजह शार्ट सर्किट मानी जा रही है। स्टेशन डायरेक्टर एनपी सिंह, स्टेशन प्रबंधक केएल मीना, पीएल मीना, आरपीएफ प्रभारी सत्येंद्र यादव, जीआरपी प्रभारी गौरव सक्सेना मौके पर पहुंच गए।

पास खड़ी थी पेट्रोलियम वैगन मालगाड़ी

जिस वक्त प्लेटफार्म नौ पर खड़ी ट्रेन के कोच में आग लगी, उसी दौरान प्लेटफार्म संख्या आठ पर पेट्रोलियम पदार्थ के वैगन लदी मालगाड़ी खड़ी थी। उसे कासगंज की ओर जाना था। कोच में आग लगते ही मालगाड़ी को कासगंज की ओर रवाना कर दिया। कोच में आग बढ़कर मालगाड़ी तक पहुंचती तो गम्भीर हादसा हो सकता था।

साफ-सफाई कर खड़ी की थी ट्रेन

कासगंज जाने वाली पैंसेजर ट्रेन की साफ-सफाई कर उसे प्लेटफार्म नौ पर खड़ा किया गया था। ट्रेन पूरी तरह लॉक थी।

पाइप लाइन में नहीं था पानी

ट्रेन के कोच में लगी आग पर जीआरपी और आरपीएफ के जवानों ने वहां मौजूद सीमित संसाधनों से काबू पाने की कोशिश की, लेकिन आग सुलग रही थी। रेलवे के हाईडेंट में पानी नहीं था। अधिकारियों के हल्ला करने पर करीब आधे घंटे बाद हाईडेंट खोला गया।

कोच अलग किया

पैसेंजर सही समय पर चले, इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने जले कोच को अलग करा दिया।

ट्रेन की साफ-सफाई कर खड़ा किया गया था। ट्रेन लॉक थी और उसमें कोई यात्री नहीं था। आग किन कारणों से लगी, इसके लिए सभी विभागों के वरिष्ठ सुपरवाइजरों द्वारा ज्वाइंट नोट बनवाया जाएगा। आग से कोच की सीटें जली हैं। कोच अलग कर दिया गया है। तय समय पर रवाना किया जाएगा।

एनपी सिंह, स्टेशन डायरेक्टर।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें