ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरानहीं है एलपीजी का डिपो, फिर कैसे चल रहे ऑटो-वैन

नहीं है एलपीजी का डिपो, फिर कैसे चल रहे ऑटो-वैन

फिरोजाबाद में घरेलू गैस का प्रयोग कॉमर्शियल वाहनों के संचालन में हो रहा है। कई वैन एवं ऑटो में आज भी एलपीजी किट लगी हुई है। इनके द्वारा बेखौफ सड़कों...

नहीं है एलपीजी का डिपो, फिर कैसे चल रहे ऑटो-वैन
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSun, 01 May 2022 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

फिरोजाबाद में घरेलू गैस का प्रयोग कॉमर्शियल वाहनों के संचालन में हो रहा है। कई वैन एवं ऑटो में आज भी एलपीजी किट लगी हुई है। इनके द्वारा बेखौफ सड़कों पर वाहन दौड़ाए जा रहे हैं। इस तरफ पूर्ति विभाग का भी ध्यान नहीं है। बीते दिनों एआरटीओ ने चेकिंग के दौरान वाहनों को पकड़ा, जो एलपीजी गैस से संचालित हो रहे थे।

फिरोजाबाद में सीएनजी के पेट्रोल पंप तो हैं, लेकिन एलपीजी का पेट्रोल पंप नहीं है। इसके बाद भी शिकोहाबाद क्षेत्र में कई ऑटो एलपीजी गैस से संचालित हो रहे हैं। डिपो न होने पर इनके एलपीजी से संचालित होने से साफ है कि इनके द्वारा अवैध रूप से गैस की रिफलिंग की जा रही है, लेकिन इस तरफ जिला पूर्ति विभाग का भी ध्यान नहीं है।

बीते दिनों इसका खुलासा एआरटीओ की जांच में हुआ, जब कई वाहन एलीपीजी से संचालित होते पाए गए। इन वाहनों की संख्या शिकोहाबाद एवं सिरसागंज में अधिक है, जबकि इन दोनों ही क्षेत्रों में एलपीजी का डिपो भी नहीं है। ऐसे में साफ है कि शिकोहाबाद एवं सिरसागंज क्षेत्र में एलपीजी गैस की अवैध रिफलिंग कर इन ऑटो एवं वैन में गैस भरी जा रही है।

कभी भी हो सकता है हादसा

अवैध रूप से ऑटो एवं अन्य वाहनों में गैस की रिफलिंग हादसों की भी वजह बन सकती है। घरेलू गैस सिलिंडर से ही इनमें गैस भरी जाती है। शिकोहाबाद में अवैध रिफलिंग के कई अड्डे भी हैं। क्षेत्रीयजनों को इनकी जानकारी है, लेकिन पूर्ति विभाग के निरीक्षक को इनकी जांच करने की भी फुर्सत नहीं है।

- फिरोजाबाद में एलपीजी से संचालित वाहन बीते दिनों चेकिंग में पकड़े गए थे। जबकि यहां पर कोई एलपीजी का डिपो नहीं है। ऐसे में साफ है कि इन वाहनों का संचालन अवैध गैस रिफलिंग से किया जा रहा है। विभाग ने इन वाहनों का चालान काटा है। संभव है कि इन वाहनों का पंजीकरण किसी अन्य फ्यूल में हुआ हो, इसके बाद में वाहन चालकों ने इन वाहनों में एलपीजी किट लगवा ली हो।

- राजेश कर्दम, एआरटीओ

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें