ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरा36 परीक्षा केंद्रों पर 16608 अभ्यर्थी देंगे बीईओ की परीक्षा

36 परीक्षा केंद्रों पर 16608 अभ्यर्थी देंगे बीईओ की परीक्षा

मथुरा। जनपद में खण्ड शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा आयोजन 16 अगस्त, रविवार को दो पालियों में होगा। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने परीक्षा कार्य के लिए 2 जोनल मजिस्ट्रेट, 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट और...

36 परीक्षा केंद्रों पर 16608 अभ्यर्थी देंगे बीईओ की परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,मथुराFri, 14 Aug 2020 09:43 PM
ऐप पर पढ़ें

जनपद में खंड शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा आयोजन 16 अगस्त, रविवार को दो पालियों में होगा। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने परीक्षा कार्य के लिए 2 जोनल मजिस्ट्रेट, 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 36 स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्ति कर दिए हैं। जनपद के 36 परीक्षा केंद्रों पर 16608 अभ्यर्थी बीईओ की परीक्षा देंगे।

डीएम ने परीक्षा में लगे अधिकारी एवं मजिस्ट्रेटों को निर्देश देते हुए बताया कि परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर आवागमन के मार्गों और विशेष परिस्थितियों के लिए वैकल्पिक मार्गों की जानकारी कर ली जाए, जिससे प्रश्न-पत्रों के गोपनीय पैकेट्स परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने के नियत समय से पूर्व पहुंचाया जा सके। प्रत्येक केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट नोडल अधिकारी द्वारा तैनात किया जाना है। स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपने तैनाती के केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से समाप्ति तक केंद्र पर मौजूद रहेंगे और प्रश्न पत्रों के गोपनीय पैकेट्स अपनी देख-रेख में खुलवाएंगे और ओपनिंग सर्टिफिकेट पर अपने हस्ताक्षर करेंगे और परीक्षा के दौरान केंद्र पर नकल विहीन व निर्विघ्न परीक्षा संपन्न कराने में अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। परीक्षा समाप्ति के बाद प्रयुक्त उत्तर-पत्रकों के पैकेट्स स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपनी देख रेख में सील कराएंगे और पैंकिंग प्रमाण पत्र पर केंद्र पर्यवेक्षक के साथ अपने भी हस्ताक्षर करेंगे। बैठक में उपजिलाधिकारी राजीव उपाध्याय, वरिष्ठ कोषाधिकारी संतोष कुशवाहा, सीओ सिटी वरुण कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित मजिस्ट्रेट और प्रधानाचार्यगण उपस्थित थे।

काले पेन से ही भरी जाएंगी ओएमआर शीट

अपर जिलाधिकारी प्रशासन सतीश कुमार त्रिपाठी ने परीक्षा में लगे अधिकारियों को अवगत कराया कि अभ्यर्भी ओएमआर उत्तर पत्रकों के आयताकार खानों और गोलों में की जाने वाली समस्त प्रविष्टियों के लिए केवल काले बाल प्वांइट पेन का प्रयोग करें एवं समस्त प्रविष्टियां सुनिश्चित करें। काले के अतिरिक्त अन्य सभी रंगों के बाल प्वांइट पेन का प्रयोग वर्जित है और फाउन्टेन पेन, जेल पेन, स्केच पेन तथा एचबी पेंसिल का प्रयोग पूर्णत: वर्जित रहेगा।

अनस्कैंड फोटो और पहचान पत्र के लिए गाइडलाइन

प्रवेश पत्र में स्कैंड फोटो एवं रोललिस्ट में भी अभ्यर्थियों के स्कैंड फोटो हैं, जिन अभ्यर्थियों के उपस्थिति पत्र में फोटो स्कैंड नहीं हैं, ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन दो अभिप्रमाणित फोटो तथा आईडी प्रुफ प्रस्तुत करने के लिए प्रवेश पत्र के माध्यम से सूचित करा दिया जाए।

परीक्षा पार्टी रोललिस्ट के आधार पर ऐसे अभ्यर्थियों को चिह्नित कर लें और उनसे परीक्षा के दिन फोटो की मांग करें और उसकी जांच अभ्यर्थी के आईडी प्रुफ से करने के बाद उससे अभिवचन पत्र भरवाकर उस पर फोटो चस्पा कराएं या आईडी प्रूफ की छायाप्रति संलग्न करके अभ्यर्थी की फोटो पर केंद्र पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर की मुहर लगाई जाएगी। पर्यवेक्षक द्वारा हस्ताक्षरित कराने के बाद आयोग कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें, यदि कोई अभ्यर्थी फोटो एवं आईडी प्रुफ प्रस्तुत करने में असमर्थ व्यक्त करता है, तो उससे इस आशय का अभिवचन पत्र भरवाकर आयोग को प्रेषित करें, जिससे आयोग द्वारा उसके संबंध में समुचित निर्णय लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें