1.25 lakh's student appeard in exam - पहले दिन सवा लाख से अधिक विद्यार्थियों ने दी परीक्षा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहले दिन सवा लाख से अधिक विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

परिषदीय विद्यालयों में पहले दिन गुरुवार को सवा लाख से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा दीं। देहात के कुछ स्कूलों में प्रश्नपत्र देरी से पहुंचे। कुछ विद्यालयों में अंधेरा होने के कारण परीक्षार्थियों को दिक्कत हुई। एकल विद्यालयों में परीक्षा कराने में शिक्षकों के पसीने छूट गए।

बेसिक शिक्षा परिषद में कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक 1.38 लाख से अधिक विद्यार्थी हैं। पहले दिन प्रथम पाली कक्षा एक से लेकर आठवीं तक हिंदी की लिखित और मौखिक परीक्षा कराई गई। द्वितीय पाली में कक्षा एक से आठवीं तक अंग्रेजी की परीक्षाएं कराई गईं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय पालीखेड़ा की प्रधानाध्यापिका उर्वशी त्रिपाठी का कहना है कि बच्चों ने शांतिपूर्वक परीक्षाएं दीं। प्राथमिक विद्यालय गौसना में 261 बच्चों ने परीक्षाएं दीं। परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक गोवर्धन दास गुप्ता, राजेश्रीदेवी, तृप्ति प्रधान, प्राची अग्रवाल, नीरू शर्मा व डायट प्रशिक्षु रुबी कुमारी, सीतू सिंह, प्रीति और ऋचा उपस्थित रहीं।

बीएसए संजीव कुमार सिंह का कहना है कि सभी विद्यालयों के लिए परीक्षा सामग्री ब्लॉक संसाधन केंद्र पर भेज दी गई थीं। यहां से शिक्षक अपने-अपने विद्यालय में परीक्षा सामग्री ले गए। एकल विद्यालयों के शिक्षकों को एक दिन पूर्व ही परीक्षा सामग्री ले जाने के निर्देश दे दिए गए थे। खंड शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित कर दिया गया था। कुछ स्कूलों में कम रोशनी की शिकायत रही। यहां के विद्यार्थियों को बरामदे में बिठाकर परीक्षाएं कराई गईं। बीएसए ने नौहझील और मांट के दो विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। यहां परीक्षाएं कराई जा रही थीं। प्राथमिक विद्यालय दूधाधारी में 48 बच्चों में से 24 की उपस्थिति पर प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। चेतावनी भी जारी की गई है।

आधा दर्जन विद्यालयों में आनन-फानन में लगाए शिक्षक

बीएसए संजीव कुमार सिंह ने बताया कि शिक्षकों का संबद्धीकरण समाप्त करने के बाद नगरीय क्षेत्र के आधा दर्जन विद्यालयों में एक-एक शिक्षक ही तैनात थे। इन विद्यालयों में परीक्षाएं कराने को संबद्धीकरण में हटाए शिक्षकों को परीक्षाएं होने तक यहीं भेजा गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1.25 lakh's student appeard in exam