DA Image
19 अक्तूबर, 2020|5:15|IST

अगली स्टोरी

ब्रह्मचारिणी मां की आराधना को घर-घर पूजा की

default image

रविवार को जनपद में नवरात्र की पूजा अर्चना करने का दौर सुबह से ही शुरू हो गया। दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करने के लिए लोगों में होड़ नजर आयी। मां की आराधना करने के लिए घरों, मंदिरों में अनुष्ठान होते रहे। नगर के शीतला देवी मंदिर पर मां की पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों की भीड़ पहुंची। लेकिन यहां मंदिर में प्रवेश न होने के चलते भक्त मां के गेट पर ही पूजन कर रहे हैं।

रविवार को नवरात्र के दूसरे दिन कस्बा और ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए भक्त पहुंचे और पूजा अर्चना की। मंदिरों में पूजा अर्चना के साथ हवन यज्ञ, महाआरती की जा रही है। नवरात्र को लेकर भक्तों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। गली-मोहल्लों में मां के भजनों तथा जय माता दी नारों की गूंज सुनाई दे रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में सजाए गए दुर्गा पंडालों में सुबह शाम मां की आराधना हुई। दिनभर भजन कीर्तन का दौर चला। महिलाओं में पूजा करने का उत्साह नजर आया। शहर के प्रमुख मंदिर शीतला माता मंदिर के कपाट तो खुलें है लेकिन मंदिर के अंदर पूजा करने की किसी को इजाजत नहीं है। जिसको लेकर भक्तों ने दरवाजे से ही मां के दर्शन कर पूजा की। सुरक्षा दृष्टि के चलते यहां महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। नुमाइश परिसर में महिलाओं की सुरक्षा प्रभारी सीमा प्रकाश द्वारा महिला पुलिस कर्मियों के साथ सादा वर्दी में निगरानी की जा रही है।

नवीगंज में धूमधाम से निकाली गई कलश यात्रा

नवीगंज। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी नवरात्र में कस्बा के महाकाली माता मंदिर पर श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया गया। श्रीमद भागवत से पूर्व कस्बे में धूमधाम से कलश यात्रा निकाली गई। कोरोना महामारी के चलते लोगों से कलश यात्रा में मास्क लगाकर ही शामिल होने के लिए कहा गया था। कलश यात्रा ने पूरे कस्बे में भ्रमण किया। जिसके बाद विधिविधान से कथा शुरू हुई। इस मौके पर पुजारी झाराम बाथम, राजीव चौहान, सौरभ राठौर, पंकज, रनवीर कश्यप, हरी कश्यप, सोनू, हरिओम गुप्ता, अंकित दुबे, विजय, शिवम गुप्ता, अजीत राठौर, संकल्प चौहान, रवि बाथम, मोहित शाक्य आदि मौजूद रहे। वहीं कस्बे की सुनार गली में डा. बंगाली के निकट देवी जागरण का आयोजन 19 अक्तूबर आज होगा। ये जानकारी मुकेश शाक्य ने देते हुए भक्तों से जागरण में शामिल होने की अपील की है।

पुलिस के साये में मंदिरों में भक्तों ने की पूजा

घिरोर। रविवार को सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए नाहिली रोड स्थित प्राचीन मातारानी मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। थाना प्रभारी पहलवान सिंह के नेतृत्व में ऑपरेशन शक्ति के तहत मंदिरों में पुलिस तैनात की गई। लंबे समय बाद भक्तों को मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करने का मौका मिल रहा है, इसलिए भक्त खुश दिखाई दिए। मातारानी जागरण मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि शाम को 8 बजे नियमों का पालन करते हुए मातारानी की आरती की जाती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Worshiped Brahmacharini Maa from house to house