ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मैनपुरीछिपाकर रखी गई फर्जी शिक्षकों की सूची हो गई वायरल

छिपाकर रखी गई फर्जी शिक्षकों की सूची हो गई वायरल

एसआईटी की जांच से जुड़े 79 फर्जी शिक्षकों की सूची शुक्रवार को बीएसए कार्यालय में वायरल हो...

छिपाकर रखी गई फर्जी शिक्षकों की सूची हो गई वायरल
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीSat, 27 Jul 2019 12:20 AM
ऐप पर पढ़ें

एसआईटी की जांच से जुड़े 79 फर्जी शिक्षकों की सूची शुक्रवार को बीएसए कार्यालय में वायरल हो गई। इस सूची को पिछले 6 माह से उनके नाम उजागर नहीं हो रहे थे । एसआईटी जांच की सीडी आने के बाद बीएसए द्वारा कराई गई जांच ये शिक्षक फर्जी मिले। ज्यादातर शिक्षकों के बीएड के अंकपत्र इस जांच में फर्जी होने का खुलासा हुआ है। इसके अलावा कुछ शिक्षकों के अंकपत्र ऐसे हैं जिनके अंकों में छेड़छाड़ हुई है। सर्वाधिक फर्जी शिक्षक किशनी ब्लाक में तैनात हैं।

फर्जी शिक्षक कौन है और इनके नाम क्या हैं एसआईटी जांच के बाद से ही जनपद के लोग इन सवालों का जवाब ढूंढ रहे थे। इस सूची को लेकर विभाग में ही तरह-तरह की चर्चाएं लंबे समय से चल रही हैं। शुक्रवार को ये सूची वायरल हो गई। सूची में सर्वाधिक फर्जी शिक्षक किशनी में 17, घिरोर में 14, बरनाहल में 9, सुल्तानगंज, बेवर में 7-7, मैनपुरी में 12, नगर क्षेत्र और जागीर में एक-एक, कुरावली में 5, करहल में 6 निकले हैं। ये सभी विभिन्न परिषदीय स्कूलों में नौकरी भी कर रहे हैं।

चार ऐसे भी शिक्षक जिनका विवरण नहीं मिला

मैनपुरी। सूची के मुताबिक शिक्षकों से जुड़ी 46 बीएड की डिग्रियां फर्जी निकली हैं और 33 डिग्रियों के अंकों में छेड़छाड़ की गई है। इसके अलावा घिरोर ब्लाक में कार्यरत 4 डिग्रीधारक अनूप सिंह पुत्र राजेंद्र सिंह तथा बरनाहल ब्लाक में कार्यरत नवनीत पुत्र हुक्म सिंह, उपेंद्र कुमार पुत्र रामनरेश, शीला पुत्री नाथूराम ऐसे भी हैं जिन्होंने वर्ष 2005 में आगरा विश्वविद्यालय से बीएड की है। एसआईटी से जो सूची भेजी गई उसमें इनके नाम थे। लेकिन इनकी डिग्री फर्जी और टेम्पर्ड हैं कि नहीं इसका विवरण जांच में नहीं मिला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें