ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मैनपुरीबुखार, डेंगू से जूझ रहे करीमगंज में खुला अस्थाई अस्पताल

बुखार, डेंगू से जूझ रहे करीमगंज में खुला अस्थाई अस्पताल

शहर से सटे करीमगंज में बुखार और डेंगू से लोगों की मौत हुई तो प्रशासनिक अमला गांव पहुंच गया। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के साथ प्रशासनिक अधिकारियों, स्वास्थ्य अधिकारियों की टीमें भी पहुंची। नगर पालिका...

बुखार, डेंगू से जूझ रहे करीमगंज में खुला अस्थाई अस्पताल
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीThu, 17 Sep 2020 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर से सटे करीमगंज में बुखार और डेंगू से लोगों की मौत हुई तो प्रशासनिक अमला गांव पहुंच गया। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के साथ प्रशासनिक अधिकारियों, स्वास्थ्य अधिकारियों की टीमें भी पहुंची। नगर पालिका और डीपीआरओ कार्यालय के कर्मचारियों को भी बुलाया गया। नगर पालिका से मंगाई गई पंपिंग जेट मशीन से पूरे गांव को सेनेटाइज कराया गया। डीपीआरओ के साथ पहुंचे 60 सफाई कर्मियों ने गांव की सफाई की। डीएम, एसपी और सीएमओ ने बीमार मरीजों का हाल जाना। गांव में 24 घंटे स्वास्थ्य टीमें मरीजों की निगरानी करेंगी। इसके लिए मेडिकल टीमों की तैनाती करा दी गई है।

गुरुवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी अजय कुमार पांडेय, सीएमओ डा. एके पांडेय, डीपीआरओ स्वामीदीन कर्मचारियों को लेकर सुबह ही गांव में पहुंच गए। भाजपा नेता प्रदीप सिंह चौहान भी अपनी टीम के साथ गांव पहुंचे और उपचार का जायजा लिया। डीएम, एसपी और सीएमओ ने मरीजों के परिजनों से बात की और मरीजों को बेहतर उपचार दिलाने का भरोसा दिलाया। ग्रामीणों ने जानकारी दी कि गांव में बुखार और डेंगू फैला हुआ है। डेंगू की दहशत सर्वाधिक है। डीएम ने तत्काल गांव में स्वास्थ्य कर्मियों की दो टीमें तैनात करा दीं और गांव के स्कूल परिसर में अस्थायी स्वास्थ्य केंद्र तैयार कराकर ओपीडी शुरू करा दी। इस स्वास्थ्य केंद्र में विशेषज्ञ चिकित्सक की टीम 24 घंटे निशुल्क जांच करेगी। दवाईयों का वितरण किया जाएगा। डीएम ने 15 दिन के लिए डा. आनंद किशोर के नेतृत्व में मेडिकल टीम तैनात करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान डा. पपेंद्र कुमार व डा. अखंड प्रताप सिंह, डा. यूएन चतुर्वेदी, मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह, स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी रवींद्र सिंह गौर भी मौजूद रहे।

कैंसर पीड़ित महिला की मौत, अब तक 12 मरे

मैनपुरी। गुरुवार को स्वास्थ्य टीम ने 190 मरीजों को उपचार दिया। इसमें से 33 बुखार के मरीज पाए गए। 49 मरीजों में मलेरिया और डेंगू की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। 30 लोगों की मलेरिया की जांच कराई गई। अभय को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। सीएमओ ने बताया कि 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज थे, इनमें से नौ होम आइसोलेट हैं, एक को भोगांव रेफर करा दिया गया है। गांव में विभिन्न बीमारियों से अब तक 12 की मौत हुई है लेकिन पिछले दो दिनों में बुखार और डेंगू से मौत न होने का दावा स्वास्थ्य विभाग ने किया है। दो दिन में अस्थमा और कैंसर से महिलाओं की मौत होने की बात कही गई है। गुरुवार को कैंसर पीड़ित सुमन पांडेय की मौत गांव में होने की जानकारी भी दी गई है।

स्कूल के कमरे खुलवाए, 24 घंटे 15 दिन बिजली

मैनपुरी। डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिए कि गांव में पैराथ्रम का घर-घर छिड़काव किया जाए। उन्होंने बीएसए विजय प्रताप सिंह को बुलाया और गांव के विद्यालय के कक्षों को खुलवाने के लिए कहा। डीपीआरओ के साथ पहुंचे सफाई कर्मियों ने गांव के सभी घरों, सार्वजनिक स्थलों, गलियों की सफाई कराई। यहां अधिशासी अभियंता बिजली को बुलाकर निर्देश दिए गए कि गांव में 15 दिन तक बिजली नहीं काटी जाएगी। पूरे गांव को 24 घंटे बिजली दी जाएगी। एसपी अजय कुमार पांडेय के साथ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मरीज संतोष, गोल्डी पांडे, आयुषी दुबे, विमल, कृष्ण कुमार आदि के स्वास्थ्य की जानकारी ली। इस दौरान जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान, एसडीएम सदर ऋषिराज, सीओ सिटी अभयनरायन सिंह, सीओ भोगांव अमर बहादुर सिंह, पीडी एससी मिश्र आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें