ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मैनपुरीग्रामीण प्रतिभाओं को गांव में ही मिलेगा खेलने-कूदने का मौका

ग्रामीण प्रतिभाओं को गांव में ही मिलेगा खेलने-कूदने का मौका

ग्रामीण प्रतिभाओं को गांव में ही खेल के मैदान उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार ने ग्रामीण खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल के मैदान उपलब्ध कराने का फैसला किया है। हालांकि पायका योजना के अंतर्गत...

ग्रामीण प्रतिभाओं को गांव में ही मिलेगा खेलने-कूदने का मौका
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीTue, 18 Jun 2019 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीण प्रतिभाओं को तलाशने को कदम उठाया गया है। सरकार ने ग्रामीण खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए गांव में ही खेल मैदान उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। हालांकि पायका योजना के अंतर्गत खेलकूद और प्रादेशिक विकास दल जनपद में खेल के मैदान और खेल की गतिविधियों के संचालन की कार्रवाई पहले से करा रहा है, लेकिन सरकार ने इन गतिविधियों को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए हैं। सरकार के निर्देश पर डीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित खेल के मैदान की रिपोर्ट तलब की है।

पायका योजनांतर्गत जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान विकसित किए जाने का फैसला लिया गया है। डीएम पीके उपाध्याय ने सभी एसडीएम और खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे खेलकूद एवं प्रादेशिक विकास दल के वीओ के सहयोग से अपने-अपने इलाकों में खेलकूद मैदान की सूची तैयार करें। जहां खेलकूद के मैदान की सूची को अपडेट किया जाए और पता किया जाए कि संबंधित मैदान किस हाल में है। यदि उन पर किसी का कब्जा है तो कब्जा तत्काल हटाने के निर्देश भी दिए गए हैं। डीएम का कहना है कि ग्रामीण बच्चों को खेलकूद के मैदान उपलब्ध कराए जाएंगे साथ ही पायका योजनांतर्गत उन्हें खेल किटें भी दिलाई जाएंगी।

सरकार का मकसद हल हुआ तो प्रतिभाओं को मिलेगा मौका

मैनपुरी। जनपद में 553 ग्राम पंचायतें हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत में औसतन 2 से ढाई हजार की आबादी है। इस आबादी से जुड़े युवा खिलाड़ियों को खेलने के लिए स्थानीय स्तर पर पर्याप्त मैदान नहीं मिल पाते। जनपद में कुछ स्थान पर मैदान हैं, लेकिन वहां सुविधाएं नहीं है। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी स्टेडियम बनाने के निर्देश भी दे रखे हैं। नेहरू युवा केंद्र एवं पायका जैसी संस्थाएं ग्रामीण खिलाड़ियों को तैयार करती हैं, लेकिन पर्याप्त बजट के अभाव में सरकार का लक्ष्य अधूरा रहता है। बावजूद इसके यदि जनपद में पायका योजना के तहत ही खेल के मैदान विकसित करा लिए जाएं तो स्थानीय प्रतिभाओं को खेलकूद के लिए मौका मिल सकता है।

पायका योजना के तहत खेलकूद के मैदान विकसित करने के निर्देश दे दिए गए हैं। सभी एसडीएम और ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी मैदान तैयार कराएंगे। जहां कब्जे होंगे वहां के कब्जों को हटाया जाएगा।

पीके उपाध्याय, डीएम मैनपुरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें