ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मैनपुरीखंड प्रेरक किया बर्खास्त, सचिव को निलंबन का नोटिस

खंड प्रेरक किया बर्खास्त, सचिव को निलंबन का नोटिस

शौचालय निर्माण में हो रही देरी को लेकर डीएम द्वारा नाराजगी जताई जाने के बाद सोमवार को डीपीआरओ ने कार्रवाई शुरू कर दी। शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा न करने पर मैनपुरी ब्लॉक के संविदाकर्मी खंड प्रेरक...

खंड प्रेरक किया बर्खास्त, सचिव को निलंबन का नोटिस
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीMon, 20 Nov 2017 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

शौचालय निर्माण में हो रही देरी को लेकर डीएम द्वारा नाराजगी जताई जाने के बाद सोमवार को डीपीआरओ ने कार्रवाई शुरू कर दी। शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा न करने पर मैनपुरी ब्लॉक के संविदाकर्मी खंड प्रेरक कर्मवीर सिंह को बर्खास्त कर दिया गया। और पंचायत सचिव अश्विनी कुमार को निलंबन का नोटिस भेजा गया है। डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत सियाराम को चेतावनी दी है और गांव की महिला सफाई कर्मी का एक दिन का वेतन काट दिया है।

सोमवार को हुई इस कार्रवाई से पंचायती राज विभाग में हड़कंप है। डीएम प्रदीप कुमार ने पिछले दिनों पंचायत राज विभाग की समीक्षा बैठक में इस बात पर नाराजगी जताई कि मार्च से पहले जिले के 100 गांव खुले में शौच मुक्त घोषित होने हैं। लेकिन शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा होता नजर नहीं आ रहा। डीएम के निर्देश पर डीपीआरओ सुरेश चंद्र मिश्रा ने 7 दिन पूर्व जिले के सभी खंड प्रेरकों को निर्देश दिए थे कि वे शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा करा दें। शौचालय के फोटोग्राफ्स देने के लिए भी कहा गया। लेकिन डीपीआरओ के इस नोटिस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

खटिकपुर बहादुरपुर के निरीक्षण में की गई कार्रवाई

मैनपुरी। सोमवार को डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत खटिकपुर और बहादुरपुर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जानकारी मिली कि गांव में आवंटित 168 शौचालय के लिए पैसा उपलब्ध होने के बाद भी शौचालय नहीं बनाए गए। चार शौचालय अपूर्ण मिले। उन्होंने मौके पर ही मैनपुरी के खंड प्रेरक कर्मवीर सिंह को बर्खास्त करने के निर्देश दिए । इसके अलावा पंचायत सचिव अश्विनी कुमार को नोटिस दिया गया। एडीओ पंचायत सियाराम को चेतावनी दी गई। सफाईकर्मी मीना के अनुपस्थित मिलने पर एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं।

गांव ओडीएफ घोषित होने हैं। लेकिन चेतावनी के बाद भी खंड प्रेरक काम नही कर रहे। मैनपुरी के प्रेरक को बर्खास्त कर दिया गया हैं। काम न करने पर अन्य के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

सुरेश मिश्रा, डीपीआरओ मैनपुरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें