ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मैनपुरीफर्जी बीएड डिग्रीधारक 81 शिक्षकों की बर्खास्तगी जल्द

फर्जी बीएड डिग्रीधारक 81 शिक्षकों की बर्खास्तगी जल्द

फिरोजाबाद में 22 शिक्षकों की बर्खास्तगी होने के बाद एसआईटी जांच में फंसे मैनपुरी के 80 शिक्षकों की भी जल्द बर्खास्तगी होगी। एसआईटी जांच में दोषी पाए गए इन शिक्षकों को तीन बार नोटिस भी जारी हो चुके...

फर्जी बीएड डिग्रीधारक 81 शिक्षकों की बर्खास्तगी जल्द
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीTue, 02 Jul 2019 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

फिरोजाबाद में 22 शिक्षकों की बर्खास्तगी होने के बाद एसआईटी जांच में फंसे मैनपुरी के 80 शिक्षकों की भी जल्द बर्खास्तगी होगी। एसआईटी जांच में दोषी पाए गए इन शिक्षकों को तीन बार नोटिस भी जारी हो चुके हैं। ये सभी मैनपुरी जनपद के विभिन्न स्कूलों में तैनात हैं। डीएम ने भी बीएसए को दोषी शिक्षकों पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के बीएड सत्र 2004-05 में जारी हुए फर्जी और टेम्पर्ड प्रमाण पत्र के सहारे पूरे प्रदेश में फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति हो गई थी। फिरोजाबाद जिले के बीएसए ने सोमवार को 22 शिक्षकों को बर्खास्त भी कर दिया है। एसआईटी की जांच में मैनपुरी के 81 शिक्षक दोषी निकले थे। पुन: जांच में एक शिक्षक के अभिलेख सही निकले। शेष 80 शिक्षकों को बीएसए की ओर से बर्खास्तगी के नोटिस भेजे जा चुके हैं। इन शिक्षकों के प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए आगरा विश्वविद्यालय को भी दो बार लिखा गया। बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव के निर्देश पर दोषी शिक्षकों को बर्खास्त करने की कार्रवाई की जा रही है।

उच्चाधिकारियों से की गई है बात जल्द होगी बर्खास्तगी

मैनपुरी। उधर बीएसए विजय प्रताप सिंह का कहना है कि कार्रवाई के लिए उन्होंने एडी बेसिक अवध किशोर से बात की है। विभाग की तरफ से दोषी शिक्षकों को तीन नोटिस भेजे जा चुके हैं। अब सीधी कार्रवाई की जाएगी। अगले दो-तीन दिनों में शिक्षकों को बर्खास्त करने की कार्रवाई होगी। साथ ही इन शिक्षकों से तैनाती के दौरान खातों में भेजे गए वेतन की रिकवरी के नोटिस भी जारी किए जाएंगे। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर इनके खिलाफ एफआईआर की तैयारी भी की जा रही है।

एसआईटी जांच से जुड़े सभी फर्जी डिग्री से जुड़े शिक्षकों को दो-तीन दिनों में बर्खास्त करने की कार्रवाई कराई जाएगी। उच्चाधिकारियों से बात कर ली गई है।

विजय प्रताप सिंह, बीएसए, मैनपुरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें