DA Image
15 जनवरी, 2021|8:34|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: वैक्सीन लगाने के लिए कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

default image

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए सोमवार को सीएमओ कार्यालय में 22 संस्थानों के अधिकारियों, कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। कोरोना वैक्सीनेशन के इस प्रशिक्षण में स्वास्थ्य अधिकारियों की मौजूदगी में डब्ल्यूएचओ, यूएनडीपी और यूनिसेफ के मास्टर ट्रेनर्स ने टीकाकरण की जानकारी दी। पहले चरण में 22 संस्थानों को प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है। सीएमओ डा. एके पांडेय भी संबंधित अधिकारियों के साथ प्रशिक्षण में मौजूद रहे और कोल्ड चेन की व्यवस्थाओं को फाइनल कराया।

कोरोना के टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। जल्द वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा। इसके लिए नई कोल्ड चेन का निर्माण कर लिया गया है। फ्रिज तथा अन्य संस्थान उपलब्ध हो चुके हैं। टीकाकरण टीम के साथ-साथ सरकारी और प्राइवेट चिकित्सकों, कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशा आदि का डाटा ऑनलाइन फीड हो गया है। टीकाकरण के बाद पैदा होने वाले दुष्प्रभावों से निपटने के लिए एईईआई समिति का गठन भी कर लिया गया है। इस समिति में आईएमए के लोग भी शामिल किए गए हैं। टीकाकरण के लिए एक कंट्रोल रूम भी सीएमओ कार्यालय में बना दिया गया है। डा. अशोक कुमार जिला प्रतिरक्षण अधिकारी की देखरेख में सारी तैयारियां पूरी कराई जा रही हैं।

30 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी कोल्ड चेन

मैनपुरी। सीएमओ ने बताया कि जिला स्तर, ब्लॉक स्तर, अस्पताल स्तर और जिला स्तरीय समिति की बैठक हो चुकी है। 95 प्रतिशत कोल्ड चेन का निर्माण कर लिया गया है। यह 30 दिसंबर तक पूरी हो जाएगी और हैंडओवर कर दी जाएगी। जिला और ब्लॉक स्तर पर कंट्रोल रूम बना दिए गए हैं। 28 दिसंबर तक प्राइवेट संस्थानों की ट्रेनिंग पूरी करा ली गई है। इसके अलावा ब्लॉक नोडल अधिकारी नामित कर दिए गए हैं।

फैक्ट फाइल

02 बड़े फ्रिज मिले

15 कोल्ड बॉक्स आए

250 वैक्सीन कैरियर उपलब्ध हुए

474470 एडी सिरिंज उपलब्ध

7051 वर्कर्स की सूची फाइनल हुई

03 दिसंबर तक तैयार होगा माइक्रो प्लान

05 फार्मेसी कॉलेज अभियान में लेंगे भाग

84 प्राइवेट संस्थान करेंगे मदद

111 सरकारी संस्थान होंगे शामिल

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Workers trained to apply vaccine