ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मैनपुरीमानव संसाधन विकास मंत्रालय अनुष्का की मौत पर आहत

मानव संसाधन विकास मंत्रालय अनुष्का की मौत पर आहत

ब्राह्मण समाज सेवा समिति ने तहसील पहुंचकर नवोदय विद्यालय की 11वीं की छात्रा अनुष्का की मौत पर एसडीएम को ज्ञापन...

मानव संसाधन विकास मंत्रालय अनुष्का की मौत पर आहत
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीMon, 23 Sep 2019 11:37 PM
ऐप पर पढ़ें

नवोदय विद्यालय में अनुष्का पांडेय की मौत की गूंज मानव संसाधन विकास मंत्रालय में भी पहुंच गई है। मंत्रालय इस घटना से आहत है। निर्देश जारी किए हैं कि नवोदय विद्यालयों का मकसद ग्रामीण क्षेत्रों की उन प्रतिभाओं को उचित शिक्षा का माहौल देना है जिन्हें कमजोर, आर्थिक स्थिति के चलते बेहतर पढ़ाई करने का मौका नहीं मिल पाता। मैनपुरी की घटना पर मंत्रालय ने संज्ञान लिया है और पूरे प्रकरण की जांच मजिस्ट्रियल जांच कराने के निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं मैनपुरी की घटना से सबक लेते हुए मंत्रालय ने भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए योजनाएं बनाने का भरोसा भी दिलाया है। डीएम मैनपुरी को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

सोमवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पत्र जारी किया है जिसमें डीएम मैनपुरी से कहा गया है कि 16 सितंबर को नवोदय भोगांव में कक्षा 11 की छात्रा अनुष्का पांडेय पुत्री सुभाषचंद्र पांडेय निवासी गोपीनाथ अड्डा की मौत हो गई। इस मामले की मजिस्ट्रियल जांच करा दी जाए। आयुक्त नवोदय विद्यालय समिति ने यह भी कहा है कि मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट के आधार पर इस तरह की घटनाओं की रोकथाम के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से आए पत्र के आधार पर डीएम पीके उपाध्याय ने दंड प्रक्रिया संहिता 1976 की धारा-176 सपठित धारा-174 उप धारा (1) में प्रदत्त अधिकारों के तहत घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। डीएम ने मजिस्ट्रियल जांच भोगांव एसडीएम को सौंपी है। निर्देश दिए गए हैं कि घटना से जुड़े सभी पहलुओं की जांच एक माह में पूरी कर अपनी आख्या के साथ रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए।

मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा भेजे गए पत्र के निर्देश पर अनुष्का पांडेय की मौत की मजिस्ट्रियल जांच कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एसडीएम भोगांव से एक माह में रिपोर्ट तैयार कर आख्या उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

पीके उपाध्याय, डीएम मैनपुरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें