DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मैनपुरी  ›  अहिल्याबाई का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता

मैनपुरीअहिल्याबाई का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता

हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:21 AM
अहिल्याबाई का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता

सोमवार को राष्ट्रीय धनगर महासभा के नेतृत्व में अहिल्याबाई होल्कर की जयंती सादगी के साथ मनाई गई। धनगर महासभा के युवा प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव कुमार उर्फ सोनू धनगर के आवास पर आयोजित जयंती कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दलवीर सिंह पाल ने भाग लिया। समाज के लोगों ने अहिल्याबाई के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

जयंती कार्यक्रम में सोनू धनगर ने बताया कि राजमाता अहिल्याबाई होल्कर मराठा साम्राज्य की प्रसिद्ध महारानी तथा इतिहास प्रसिद्ध सूबेदार मल्हारराव होलकर के पुत्र खंडेराव की धर्मपत्नी थीं। उन्होंने माहेश्वर को राजधानी बनाकर शासन किया। अहिल्याबाई ने अपने राज्य की सीमाओं के बाहर प्रसिद्ध तीर्थों और स्थानों में मंदिर बनवाए, घाट बनवाए, कुओं और बावड़ियों का निर्माण कराया। मार्ग बनवाए और सही करवाए, भूखों के लिए अन्नसत्र खोले, प्यासों के लिए प्याऊ लगवाए, मंदिरों में शास्त्रों के मनन-चिंतन और प्रवचन के लिए विद्वानों की नियुक्ति की। इस मौके पर युवा जिलाध्यक्ष दिनेश धनगर, युवा नगर अध्यक्ष मुनेंद्र धनगर, रजनीश धनगर, राजेश बघेल, छोटे बघेल, ब्रजेश धनगर, फतेह सिंह बघेल, भगवान दास बघेल, दाताराम बघेल, सुरेंद्र बघेल, ग्रीश धनगर, बलवीर, छविराम, गौतम, ओमवीर, नवीन, नागेंद्र, मुकट सिंह, अनोखे लाल आदि मौजूद रहे।

नगला शोभा में मनाई गई जयंती

ग्राम नगला शोभा में राजमाता अहिल्याबाई होल्कर की 296वीं जयंती मनाई गई। बघेल समाज की ओर से जयंती कार्यक्रम हुआ। जिसमें समाज के लोगों ने राजमाता के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। जिला मंत्री पंकज बघेल, इंद्रवीर बघेल, मनोज बघेल, ओमवीर बघेल, राम सिंह बघेल, केदार सिंह बघेल, सौरभ कुमार बघेल, दिलीप कुमार, राजवीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

होल्कर ने हमेशा देश सेवा के प्रति कर्तव्य पालन की सीख दी

भोगांव। सोमवार को नगर के रोडवेज बस स्टैंड परिसर में राजमाता अहिल्याबाई होल्कर की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में डा. आलोक सिंह शाक्य ने अहिल्या बाई होल्कर के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि महारानी होल्कर का नाम भारतीय इतिहास की सर्वश्रेष्ठ योद्धा रानियों में शुमार है़। उनके शासनकाल के दौरान मराठा मालवा साम्राज्य ने सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ। अहिल्याबाई होल्कर ने देशभर में कई हिंदू मंदिरों और धर्मशालाओं का निर्माण करवाया। उन्होंने लोगों को देश सेवा को सर्वश्रेष्ठ सेवा बताते हुए हमेशा देश के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करने की सीख दी। इस मौके पर मदन कुमार, इमरान जावेद खान, प्रमोद यादव, गौरव यादव, शिवम कश्यप, दीपेंद्र यादव, पंकज शाक्य, महादीप, भानुप्रताप, हरिओम, लालू, चक्रधारी कश्यप, भगवान दास जौहरी आदि मौजूद रहे।

संबंधित खबरें