ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मैनपुरीनगला पजाबा में 33 मरीजों की डेंगू की रिपोर्ट आई नैगेटिव

नगला पजाबा में 33 मरीजों की डेंगू की रिपोर्ट आई नैगेटिव

मैनपुरी। नगर के मोहल्ला नगला पजाबा में 33 मरीजों की कराई गई डेंगू की जांच नैगेटिव निकली है। इनमें से 24 मरीजों की जांच सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की...

नगला पजाबा में 33 मरीजों की डेंगू की रिपोर्ट आई नैगेटिव
हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीTue, 13 Oct 2020 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर के मोहल्ला नगला पजाबा में 33 मरीजों की कराई गई डेंगू की जांच नैगेटिव निकली है। इनमें से 24 मरीजों की जांच सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गांव जाकर कराई थी। जिसमें 24 की नैगेटिव रिपोर्ट सुबह आ गई। डेंगू गांव में न होने की रिपोर्ट आने के बाद सोमवार को फिर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 9 अन्य लोगों में डेंगू की जांच के लिए सैंपल लिए। इनकी रिपोर्ट भी नैगेटिव आई है। गांव में दूसरे दिन भी स्वास्थ्य टीमें कैंप लगाने पहुंची। वहां आए मरीजों की जांच की गई और उपचार दिया गया। आसपास के स्थानों पर छिड़काव भी कराए गए हैं।

सोमवार को नगला पजाबा में डेंगू फैलने की जानकारी पाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव पहुंची थी। ग्रामीणों का कहना था कि गांव में डेंगू फैला हुआ है। इसकी चपेट में आकर पिछले 11 दिनों में 8 लोगों की जान जा चुकी है। सोमवार को ही तीन लोगों की मौत हुई थी। सीएमओ डा. एके पांडेय के निर्देश पर बीमार चल रहे 24 लोगों में डेंगू की जांच के लिए सैंपल लिए गए। सभी सैंपल की रिपोर्ट नैगेटिव आई तो एक बात तो साफ हो गई कि गांव में डेंगू नहीं फैला है, वायरल फीवर या अन्य बीमारियों से लागों की जान जा रही है। सीएमओ ने बताया कि ऐतिहातन गांव के 9 और मरीजों में डेंगू की जांच के लिए मंगलवार को भी सैंपल लिए गए। इनकी रिपोर्ट नैगेटिव आई है।

गलत जांच न करें अन्यथा जांच केंद्रों पर कार्रवाई

मैनपुरी। मंगलवार को डा. एसपी सिंह, डा. अमित राजपूत, सुखदेव, शैलेंद्र कुमार, अभिषेक, योगेश कुमार की स्वास्थ्य टीम ने गांव में कैंप लगाया। चार एएनएम और छह आशाओं को घर-घर भेजा गया और वहां से बीमार लोगों को कैंप में बुलाया गया। उनकी जांच की गई, उपचार कराया गया। मंगलवार को कैंप में 11 लोगों की कोविड की जांच कराई गई। 9 लोगों में डेंगू के सैंपल लिए गए। चार लोगों में सीवीसी जांच कराई गई। 27 अन्य मरीजों को जांच के बाद दवाइयां दी गईं।

गांव में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई है। सभी 33 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। कोविड और डेंगू के नमूने मंगलवार को फिर लिए गए। पूरे गांव में पैराक्रमि स्प्रे का छिड़काव कराया जा रहा है। उन्होंने लैब संचालकों को चेतावनी दी है कि वह गलत जांच न करें, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

डा. एके पांडेय सीएमओ, मैनपुरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें