DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिले में 1542 टीमें बताएंगी जनसंख्या वृद्धि रोकने के उपाय

बढ़ती जनसंख्या रोकने के लिए स्वास्थ्य महकमे की टीम अब घर घर जाकर महिलाओं और पुरुषों को जनसंख्या नियंत्रण के उपाय सुझाएंगी। टीम के सदस्य महिलाओं को गर्भ निरोधक दवाइयां कॉपर टी की जानकारी देंगी। विभाग ने जिले में कार्यरत एएनएम, आशा और ब्लाक स्तर पर कार्यरत विभागीय कर्मचारियों की टीम इस काम में लगा दी गई है।

विश्व स्थिरिता पखवाड़ा परिवार विकास मेला का आयोजन 11 जुलाई से 25 जुलाई तक पूरे जिले में चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य महकमे में 1542 आशा, एएनएम और विकास खंडों के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत कर्मचारियों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए लगा दिया गया है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो पर गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम, कॉपरटी आदि उपलब्ध कराए गए हैं। आशा कार्यकत्री घर-घर जाकर महिलाओं को परिवार नियोजन के उपाय बताएंगी।

रैली और प्रदर्शनी का भी किया जाएगा आयोजन

11 जुलाई से शुरू होने वाले जनसंख्या स्थिरिता पखवाड़ा के पहले दिन विश्व जनसंख्या दिवस पर रैली और प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेले और परिवार नियोजन से संबंधित सेवाएं दी जाएंगी। उप केंद्रों पर मंगलवार और शुक्रवार को एएनएम द्वारा आईयूडी शिविर आयोजित होंगे। सर्वे टीम पाल्य दंपति पंजिका तैयार करेगी। इस पंजिका के आधार पर ही दंपति को परिवार नियोजन से संबंधित आवश्यकताओं को दर्ज किया जाएगा। समय, समय पर उन्हें परिवार नियोजन संबंधी जानकारी दी जाएगी। परिवार नियोजन अभियान में बेहतर कार्य करने वाले सेवा प्रदाताओं एलएचवी, एएनएम और आशा कार्यकत्रियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। वहीं इस मामले में डॉ. जीपी शुक्ला का कहना है कि विश्व जनसंख्या दिवस से जनसंख्या स्थिरिता पखवाड़ा एवं परिवार विकास मेले का आयोजन किया जाएगा। जनसंख्या वृद्धि को स्थिर करने के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है। जो दस जुलाई तक चलेगा। सभी टीमें गांव गांव और घर-घर जाकर गर्भनिरोधक उपाय बताएंगी।

मैनपुरी आबादी एक नजर में

1869000 जिले की कुल आबादी

993000 जिले में पुरुष आबादी

875000 जिले में महिला आबादी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1542 teams will tell the ways to stop population growth in the district