DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मैनपुरी  ›  रिटायर चिकित्सक के खाते से 13 लाख की नकदी पार

मैनपुरीरिटायर चिकित्सक के खाते से 13 लाख की नकदी पार

हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:30 AM
रिटायर चिकित्सक के खाते से 13 लाख की नकदी पार

कस्बा स्थित केनरा बैंक के ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी का एक और मामला सामने आया है। इस बार रिटायर चिकित्सक के खाते से 13 लाख से अधिक की नकदी पार कर दी गई। इससे पूर्व सात अन्य खाताधारकों से भी लाखों की नकदी उड़ाई गई थी। बैंक के खाताधारकों के खातों से 50 लाख से अधिक की नकदी उड़ाए जाने की चर्चाएं हैं। बैंक अधिकारी कुछ भी बताने से बच रहे हैं। पुलिस को इस मामले की तहरीर भी दे दी गई है।

सोमवार को रिटायर चिकित्सक देवेंद्र कुमार सिंह कस्बा स्थित कैनरा बैंक पहुंचे और शिकायत की कि बैंक स्थित उनके खाते से 12 लाख 96 हजार 840 रुपये की धनराशि धोखाधड़ी कर निकाल ली गई है। खास बात ये है कि बैंक का त्रैमासिक ऑडिट होता है। फिर भी बैंक खातों में हो रही धोखाधड़ी का पता नहीं लगा पायी। हालांकि इस बैंक में हुई धोखाधड़ी की जांच साइबर सेल ने शुरू कर दी है। लेकिन बैंक ग्राहकों में हड़कंप की स्थिति है। दर्जनों ग्राहक अपने खातों की स्थिति जानने पहुंच रहे हैं। मोबाइल बैंकिंग में भी आजकल फ्रॉड से बचने के लिए बैंकें लेन देन की सीमा निर्धारित कर देती हैं। अमूमन कई एटीएम में अब 24 घंटे में 10000 या 20000 तक की ही लिमिट देखने को मिलती है, लेकिन इन वारदातों में अपराधी ने 40000 रुपए प्रतिदिन भी एटीएम से निकाले हैं। वहीं मोबाइल बैंकिंग से दो लाख से लेकर अधिक तक के ट्रांजेक्शन किए गए हैं।

संयुक्त खाते से भी उड़ा दिए 13 लाख

सोमवार को बैंक पहुंचे पीड़ित देवेंद्र कुमार सिंह पुत्र सूरजपाल सिंह निवासी जीटी रोड बेवर ने बताया कि उनका कैनरा बैंक में सूरज पाल सिंह एवं माधवी के नाम से एक संयुक्त खाता है। वह बीती 31 जुलाई 2020 को ही रिटायर्ड हुए थे जिसका पैसा उनके खाते में जमा था। 5 अप्रैल 2020 को उन्होंने अंतिम ट्रांजैक्शन किया इसके बाद खाते से कोई लेनदेन नहीं किया। उनके खाते में एटीएम भी जारी नहीं था। शातिर ने उनके खाते में एटीएम जारी किया और उनका मोबाइल नंबर बदल दिया और 30 अप्रैल से लेकर 11 मई तक लगभग 13 लाख की धनराशि उड़ा दी। हिन्दुस्तान में खबर आने के बाद देवेंद्र सिंह को अपने साथ धोखाधड़ी की जानकारी हो सकी। आरोपी ने लगभग साढे़ दस लाख की धनराशि मोबाइल बैंकिंग से वहीं ढाई लाख के लगभग एटीएम से निकाले हैं।

बढ़ सकती है पीड़ितों की संख्या

फर्जी हस्ताक्षर कर एटीएम जारी करा मोबाइल नंबर बदल खातों से पैसा उड़ा देने के मामले में केनरा बैंक के खाताधारकों की संख्या बढ़ सकती है। जैसे-जैसे खाताधारकों को अपने साथ वारदात की जानकारी हो रही है संख्या बढ़ती जा रही है। कस्बे में इस बड़ी वारदात को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं और खाताधारकों में हड़कंप है।

संबंधित खबरें