ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महाराजगंजदीवाली पर कैश की नहीं होगी किल्लत, शहर के एटीएम फुल रहेंगे

दीवाली पर कैश की नहीं होगी किल्लत, शहर के एटीएम फुल रहेंगे

महराजगंज। निज संवाददाता दीपावली पर इस बार लोगों को कैश की परेशानी नहीं होगी।...

दीवाली पर कैश की नहीं होगी किल्लत, शहर के एटीएम फुल रहेंगे
हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजTue, 26 Oct 2021 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

महराजगंज। निज संवाददाता

दीपावली पर इस बार लोगों को कैश की परेशानी नहीं होगी। शहर के एटीएम में पैसा फुल रहेगा। एटीएम से अधिकतम 20 हजार रुपये आसानी से लोग निकाल सकेंगे। दीपावली पर कैश की किल्लत को देखते हुए इस बार आरबीआई ने महराजगंज व फरेंदा एसबीआई चेस्ट को 260 करोड़ की भारी भरकम धनराशि भेजी है।

करीब 32 लाख की आबादी वाले महराजगंज में लोगों को लेनदेन के लिए 21 बैंक स्थापित हैं। तत्काल लेनदेन के लिए विभिन्न स्थानों पर 89 एटीएम स्थापित किए गए हैं। इसमें 22 एटीएम बैंक के समीप व 67 एटीएम बैंक से कुछ दूर लगे हैं। सबसे अधिक भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम हैं। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में सबसे बुरी हालत इसी बैंक के एटीएम की रहती है। बैंकों का तर्क है कि भारतीय रिजर्व बैंक पर्याप्त पैसा नहीं दे रही है। ऐसे में बैंक कर्मचारी एटीएम में पूरा पैसा नहीं डाल रहे हैं। एटीएम 24 घंटे खुले रहना चाहिए। लेकिन वह दो से तीन घंटे में ही ड्राई हो जा रहे हैं। दो से तीन दिन बैंक बंद रहें तो एटीएम का शटर भी गिर जाता है। पैसे के लिए मारामारी मची रहती है। लेकिन दीपावली पर इस बार लोगों को कैश के लिए परेशानी नहीं होगी। एसबीआई मुख्य शाखा ने दीपावली को देखते हुए आरबीआई से भारी-भरकम कैश की मांग की थी। जिसमे 260 करोड़ मिल गई है। सिसवा चेस्ट को कुछ दिनों में पर्याप्त कैश मिल जाएगा। एसबीआई मुख्य शाखा के मुख्य प्रबंधक अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि दीपावली पर कैश की किल्लत लोगों को नहीं होगी। शहर के सभी एटीएम चलेंगे। एसबीआई के ग्रामीण क्षेत्रों के एटीएम भी चलेंगे। वहीं एसबीआई चेस्ट से जिले के सभी बैंकों में पैसा जाएगा।

दीवाली में छोटे बैंकों को कैश की व्यवस्था स्वयं करनी होगी

दीवाली पर लोगों में खरीदारी को लेकर कैश की मांग अधिक रहती है। लेकिन छोटे बैंकों में कैश का अभाव अभी भी बना हुआ है। छोटे बैंकों का चेस्ट महराजगंज में नहीं होने के कारण ग्राहकों की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में छोटे बैंकों व प्राइवेट बैंकों को ग्राहकों की कैश की मांग पूरी करने के लिए स्वयं व्यवस्था करनी होगी।

दीवाली नजदीक है। ऐसे में ग्राहकों का ख्याल रखने के लिए एसबीआई पूरी तरह से तैयार है। इस बार की दीवाली में लोगों को एटीएम से पैसा निकालने के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। दीवाली को देखते हुए आरबीआई से 260 करोड़ एसबीआई चेस्ट को मिल चुके हैं।

अरुण कुमार मिश्र-मुख्य प्रबंधक एसबीआई महराजगंज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें