DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  महाराजगंज  ›  चार गुना होगी टीकाकरण की रफ्तार, घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची
महाराजगंज

चार गुना होगी टीकाकरण की रफ्तार, घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 09:20 PM
चार गुना होगी टीकाकरण की रफ्तार, घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची

महराजगंज। वरिष्ठ संवाददाता

एक जुलाई से टीकाकरण की रफ्तार चार गुना की जाएगी। इसके लिए घर-घर बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। इस खास अभियान को लेकर यहां तैयारियां अंतिम चरण में है। सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने हर ब्लाक को 12 कलस्टर में बांटकर माइक्रोप्लान बनाने को कहा है। एक साथ अगल-बगल के आठ से दस गांवों की प्लानिंग होती। एक गांव में टीका लगाने वाली टीम दो दिनों में शत-प्रतिशत टीका लगाएगी और दो दिनों बाद अगले गांव पहुंचेगी।

एक जुलाई से घर के आसपास ही केन्द्र बनाकर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए लोगों को उसी तर्ज पर बकायदा बुलावा पर्ची भेजी जायेगी, जैसे लोकसभा, विधानसभा व अन्य चुनाव में मतदान के लिए भेजी जाती है। इसमें टीकाकरण की तिथि और स्थान का उल्लेख होगा। इसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल/महिला मंगल दल का भी सहयोग लिया जाएगा।

बुधवार को इसको लेकर हुई प्रभारी चिकित्साधिकारियों की बैठक में ब्लाकवार कलस्टर तैयार करने को कहा गया। संबंधित खंड विकास अधिकारी से समन्वय कर मतदाता सूची के अनुसार लोगों को चिह्नित किया जाएगा। सभी के घरों पर बुलावा पर्चियां भेजी जाएंगी। राजस्व ग्राम में टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने और अनुपालन कराने के लिए मोबिलाइजेशन टीम काम करेगी। गांवां में सार्वजनिक भवनों पंचायत घर, विद्यालय भवन या अन्य परिसर का उपयोग होगा। कलस्टर में टीकाकरण टीम के पहुंचने से पहले उस कलस्टर की मोबिलाइजेशन टीम के द्वारा तीन दिन तक लोगों को वैक्सीन व वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी देने के साथ ही जागरूक किया जाएगा।

प्रतिकूल परिस्थिति के लिए होगी क्यूआरटी टीम

कलस्टर में टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल परिस्थिति के प्रबंधन के लिए दो क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगाई जाएगी। टीम के पास वाहन की व्यवस्था होगी और जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी।

एक जुलाई से चलने वाले विशेष अभियान की तैयारियां जोरों पर है। सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को कलस्टर बनाने के लिए प्रशिक्षित कर दिया गया है। चार गुना रफ्तार से टीकाकरण होगा। अगले चार महीने में संपूर्ण टीकाकरण कराने की प्लानिंग है।

डॉ. आईए अंसारी, एसीएमओ-नोडल अधिकारी कोरोना

संबंधित खबरें