DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  महाराजगंज  ›  केवल मंडी समिति परिसर के क्रय केंद्रों पर हो रही गेहूं की खरीद
महाराजगंज

केवल मंडी समिति परिसर के क्रय केंद्रों पर हो रही गेहूं की खरीद

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 09:10 PM
केवल मंडी समिति परिसर के क्रय केंद्रों पर हो रही गेहूं की खरीद

महराजगंज। हिन्दुस्तान टीम

जिले के सभी केन्द्रों पर गेहूं खरीद 16 जून से बंद हो गई है। केवल मंडी परिषद के परिसर में स्थापित खरीद केंद्रों पर ही तौल हो रही है। जो किसान पहले से ही अन्य केंद्रों पर गेहूं भेज चुके हैं, उसे परिषद के केंद्र पर भेजकर तौल कराया जा रहा है। हालांकि अभी इक्का-दुक्का किसान ही गेहूं तौल कराने को रह गए हैं। मंडी परिषद के केंद्र पर भी 22 जून तक ही तौल होगा। डिप्टी आरएमओ अखिलेश कुमार सिंह ने गुरुवार को मंडी परिषद पर तौल का निरीक्षण कर बारिश में सुरक्षात्मक तरीके से गेहूं तौल कराने का निर्देश दिया।

शासन ने 16 जून से गेहूं खरीद बंद कर दिया है। बचे हुए किसानों का तौल के लिए केवल मंडी परिषद में स्थापित क्रय केंद्रों को 22 जून तक चालू रखने का निर्देश दिया है। इसके क्रम में जिले के सभी मंडी परिषद में बने खरीद केंद्रों पर तौल चल रही है। मंडी परिषद परतावल में दो, निचलौल में दो, फरेंदा में दो, नौतनवा में तीन केंद्रों पर तौल हो रहा है। लेकिन पहले से आए किसानों का ही तौल किया जा रहा है। नए किसानों का तौल नहीं किया जा रहा है। निचलौल संवाद के अनुसार निचलौल स्थित मंडी परिषद के खरीद केंद्र पर अब तक 251 किसानों से 9500 कुंतल गेहूं खरीद हो चुकी है। केंद्र प्रभारी विनोद शर्मा ने बताया कि खरीद की तिथि बढ़ने के बाद बुधवार से गुरुवार तक 13 किसान गेहूं बेचने के लिए पूछताछ करने आ चुके हैं। केंद्र पर बोरे का अभाव है। बोरा आते ही खरीद की जाएगी। इस परिषद के हाट शाखा के क्रय केंद्र पर भी किसानों का आना जारी है। केंद्र प्रभारी प्रदीप कुमार ने बताया कि खराब मौसम के कारण कुछ दिक्कत हो रही है। गुरुवार को छह किसान गेहूं तौल के लिए पूछताछ करने आए थे। फरेंदा संवाद के अनुसार मंडी समिति आनंदनगर परिसर में तौल जारी है। खाद्य एवं रसद विभाग के वरिष्ठ लिपिक संजय कुमार ने बताया कि मंडी प्रथम में अबतक 232 किसानों से 7900 कुंतल खरीद हो चुका है। मंडी द्वितीय में 183 किसानों से 6150 कुंतल खरीद हो चुकी है।

परतावल में बोरा के अभाव में खरीद बंद

परतावल संवाद के अनुसार परतावल कृषि मंडी समिति के प्रभारी रंजीत सिंह बीमार चल रहे हैं। यहां तौल करवा रहे मंडी समिति के एक कर्मचारी ने बताया कि जगह के अभाव में तौल प्रभावित हो रहा है। तौल के लिए दो ट्राली गेहूं रखा गया है लेकिन बोरा कम पड़ गया है। मंडी सचिव नवीन चौधरी ने बताया कि 282 किसानों से 8530 कुंतल गेहूं खरीद हो चुकी है।

संबंधित खबरें