DA Image
27 मई, 2020|2:00|IST

अगली स्टोरी

सर्पदंश से किशोर की मौत, झाड़ फूंक में बीता दिन: VIDEO

महराजगंज के श्यामदेउरवा क्षेत्र के सोहसा बासपार गांव में मंगलवार की रात घर में बिस्तर पर सो रहे दस वर्षीय किशोर फैजान को विषैले सांप ने डंस लिया। तबीयत बिगड़ने के बाद परिजन रात में ही परतावल के पास पिपरिया गांव में झाड़ फूंक के लिए ले गए।

झाड़ फूंक करने वाले शख्स ने फैजान की हालत देख फौरन जिला अस्पताल ले जाने की सलाह दी। परिजन रात में एक बजे जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन वहां चिकित्सकों ने फैजान को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद परिजन व रिश्तेदार अंध विश्वास में आकर जिला अस्पताल से फैजान के मृत शरीर को लेकर देवरिया से लेकर बोदरवार तक झाड़ फूंक कराने के लिए दौड़ लगाते रहे। लेकिन हर जगह उन्हें निराशा मिली। जिंदगी की आस टूटने के बाद बुधवार की देर शाम फैजान को दफन करने की तैयारी शुरू हो गई। इस घटना से परिजन व रिश्तेदार बदहवास हो गए हैं। 

अपने मां-बाप का इकलौता बेटा था फैजान 
फैजान के पिता तबारक विदेश में नौकरी करते हैं। घर में मां व दो बहन हैं। फैजान अपने मां-बाप का इकलौता बेटा था। मंगलवार की रात में खाना खाने के बाद वह बिस्तर पर सोने चला गया। रात 11 बजे विषैला सर्प उसके बिस्तर पर चढ़ा। पैर में तीन जगह डस लिया। फैजान उठा। मां को आवाज दिया। मां बोली कि चूहा ने काटा होगा। उसके बाद फैजान बिस्तर से उठा। सर्पदंश से पैर से खून का रिसाव हो रहा था। हैंडपम्प पर जाकर पैर धोया। फिर बिस्तर पर आकर सो गया। कुछ देर बाद मां को फिर जगाया। बताया कि उसको बेचैनी हो रही है। इसके बाद मां उठी। पड़ोसियों को बुलाई। पैर पर निशान देख ग्रामीणों ने अंदेशा जताया कि किसी सर्प ने डस लिया है। उसके बाद झाड़फूक व इलाज की प्रक्रिया शुरू हुई। 

विषैले सर्प को पकड़ बंगाल तक साधा सम्पर्क
तबारक के इकलौते बेटे की सर्पदंश के बाद मुंह से झाग निकलने के बाद बुधवार की सुबह ग्रामीण सर्प को ढूंढने लगे। गांव का परमहंस नाम का एक व्यक्ति तबारक के घर से कुछ दूर एक टीनशेड के नीचे चूहे का बिल देख उसे खोदने लगा। उसमें से विशाल गेहुअन सर्प निकला। जिसे परमहंस ने दिलेरी दिखाते हुए पकड़ लिया। एक दौर ऐसा भी आया कि सर्प ने परमहंस के गले को लपेट लिया, लेकिन मुंह पकड़ा होने की वजह से वह काट नहीं पाया। फिर परमहंस ने सर्प को बोरे में बांध तबारक के दरवाजे पर लटका दिया। किसी ने बंगाल के एक चर्चित झाड़ फूक करने वाले बाबा का नम्बर दिया। फोन पर बातचीत के बाद बंगाल के बाबा ने बताया कि आपका बेटा मर चुका है। उसे जहरीले सर्प ने डंस लिया है। 

साढ़े तीन किलो का है सर्प, फन देख कांप जा रहे थे लोग 
फैजान को डंसने की आशंका में जिस विशाल गेहुअन सर्प को ग्रामीणों ने पकड़ा। उसका वजन साढ़े तीन किलो के करीब है। जब वह फन फैलाकर फुफकार मार रहा था तो भीड़ दूर खिसक जा रही थी। सर्प को पकड़ने वाले परमहंस का कहना है कि जिस साप ने डंसा है वह कहीं और चला गया है। यह सांप जोड़े में है। विषैले सांप को देखने के लिए सोहसा बासपार के अलावा छपिया, सेमरा चंद्रौली, बसवार, परतावल, सिरसिया, पकड़ी दीक्षित, परसा खुर्द, चौपरिया, परसा बुजुर्ग के अलावा दर्जनों गांवों के लोग उमड़े थे। लाख कोशिशों के बाद भी फैजान को बचाया नहीं जा सका।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:teen died due to snake bite in mahrajganj