DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › महाराजगंज › आउट आफ स्कूल बच्चों को ढूंढ नामांकन कराएंगे शिक्षक
महाराजगंज

आउट आफ स्कूल बच्चों को ढूंढ नामांकन कराएंगे शिक्षक

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 11:01 PM
आउट आफ स्कूल बच्चों को ढूंढ नामांकन कराएंगे शिक्षक

महराजगंज। निज संवाददाता

आउट आफ स्कूल बच्चों को चिन्हित कर उनका परिषदीय विद्यालय में नामांकन कराने के लिए सोमवार से सदर बीआरसी में तीन दिवसीय शारदा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रशिक्षक लाल अम्बुज मणि पांडेय व राम समुझ जायसवाल ने शिक्षकों को प्रशिक्षण की रूपरेखा से परिचित कराया। शासन के दिशा निर्देश की जानकारी देकर उसका क्रियान्वयन कराने के लिए कई पहलुओं की जानकारी दिया।

बीईओ ओपी तिवारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि शारदा कार्यक्रम के अंतर्गत 5 से 14 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जो पढ़ाई छोड़ चुके हैं को फिर से स्कूलों में पढ़ाया जायेगा। वहीं ऐसे बच्चे जो कभी स्कूल नहीं गए हैं उनका भी पंजीकरण होगा। शासन ने कार्यक्रम के तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों का नामांकन कराने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिया है। इसलिए सभी शिक्षण इस प्रशिक्षण को गंभीरता पूर्वक हासिल करें। आउट ऑफ स्कूल बच्चों का चिन्हीकरण होगा। इस संबंध में सर्वे कराया जायेगा। बच्चों का नामांकन कराया जायेगा।

प्रशिक्षक लाल अम्बुज मणि पांडेय ने शारदा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उसके फुलफार्म को बताया। शारदा के सभी अक्षर के उद्देश्य को समझाते हुए बताया कि इसका मतलब हर दिन स्कूल आएं। शिक्षकों को ऐसे बच्चों को चिन्हित करना है जिनका कहीं भी नामांकन नहीं हुआ है। उनका चिन्हिकरण करते हुए आयुसंगत कक्षा में नामांकन किया जाएगा और ऐसे बच्चों को अन्य छात्रों के समकक्ष लाने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में सदर क्षेत्र के काफी शिक्षक शामिल हुए।

संबंधित खबरें