DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  महाराजगंज  ›  आरटीई के तहत दूसरे चरण में 268 बच्चों को स्कूल आवंटित
महाराजगंज

आरटीई के तहत दूसरे चरण में 268 बच्चों को स्कूल आवंटित

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:31 AM
आरटीई के तहत दूसरे चरण में 268 बच्चों को स्कूल आवंटित

महराजगंज। नित संवाददाता

आरटीई एक्ट के तहत दूसरे चरण के लिए आवेदन करने वाले बच्चों को स्कूल आवंटित करने के लिए बीएसए ओपी यादव की देखरेख में ऑनलाइन लाटरी निकाली गई। इसमें से 268 बच्चों को उनके च्वाइस के मुताबिक विद्यालय आवंटित किया गया। बीएसए ने सभी बीईओ को सूची भेज आवंटित विद्यालय में आरटीई एक्ट के तहत गरीब बच्चों का दाखिला कराने का निर्देश दिया।

जिला समन्वयक सामुदायिक शिक्षा अनुपम ने बताया कि दूसरे चरण में आरटीई के तहत मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में निशुल्क दाखिला के लिए 447 बच्चों के आवेदन मिले थे। जांच के बाद 330 आवेदन वैध मिले। इन सभी को विद्यालय आवंटन के लिए आनलाइन लॉटरी निकाली गई। 62 बच्चों को विद्यालय आवंटित नहीं हो पाया है। क्योंकि निशुल्क दाखिला के लिए जिन विद्यालय का वह विकल्प भरे थे उसमें मानक के हिसाब से सीट रिक्त नहीं थी। इस मौके पर वित्त एवं लेखाधिकारी रमेश पांडेय, एमआईएस इंचार्ज दिनेश मिश्र भी मौजूद रहे।

पहले चरण में 243 बच्चों को आवंटित हुआ था विद्यालय

आरटीई के तहत पहले चरण में 426 आवेदन आए थे। जांच के बाद 277 आवेदन वैध मिला। आनलाइन लॉटरी के तहत इसमें से 243 बच्चों को उनके पसंद के विद्यालय को आवंटित कर दिया गया। 34 बच्चों को विद्यालय आवंटित नहीं हो पाया था क्योंकि जिन विद्यालय को नामांकन के लिए वह विकल्प के रूप में भरे थे उसमें सीट खाली नहीं थी। विद्यालय बंद रहने की वजह से अभी पहले चरण के बच्चों का दाखिला नहीं हो पाया है। जिला समन्वयक अनुपम ने बताया कि जैसे ही विद्यालय खुलेंगे दोनों चरण में आवंटित स्कूल में बच्चों का दाखिला करा दिया जाएगा।

संबंधित खबरें