DA Image
5 मार्च, 2021|1:04|IST

अगली स्टोरी

सीएचसी पर नवजात की मौत को लेकर हंगामा, परिवारीजनों ने लगाया ये आरोप

महराजगंज के निचलौल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रविवार को मिश्रौलिया निवासिनी पूजा का प्रसव हुआ। प्रसव के बाद नवजात की मौत हो गई, जिसमें घर के लोगों ने डाक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाना शुरू कर दिया। इसके बाद परिजनों ने सीएचसी परिसर में हंगामा कर दिया। हंगामा होता देख इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात डाक्टर खिसक लिए। बाद में इसकी शिकायत पर पहुंचे प्रभारी सीएमओ डॉ. राजेंन्द्र प्रसाद ने जांच की और दोनों पक्षों का बयान लिया। इसके बाद जाकर हंगामा शांत हुआ।

मिश्रौलिया निवासी दीपक कुमार तिवारी की पत्नी पूजा को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने शनिवार की रात 11 बजे सीएचसी के प्रसूति कक्ष में भर्ती कराया गया। यहां स्टाफ नर्स की देखरेख में रविवार की सुबह पांच बजे उसने बच्चे को जन्म दिया। जन्म के बाद नवजात की तबीयत बिगड़ने लगी। इस पर स्टाफ नर्स ने एम्बुलेंस का आक्सीजन दिया और इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात डॉ. डीएन सिंह को दिखाने ले गए। परिजनों का आरोप है कि डाक्टर सीएचसी में मौजूद न रहकर अपने आवास पर थे।

कई बार बुलाने के बाद वे आए और आक्सीजन सिलेंडर खाली होने का तर्क देते हुए इलाज में लापरवाही की। बाद में बच्चे को मृत घोषित कर दिया। परिजनों का कहना है कि जब सीएचसी में डाक्टर ने गंभीरता से नवजात को नहीं देखा तो वे घोड़हवां वार्ड स्थित एक निजी अस्पताल में ले गए। वहां आक्सीजन लगवाया गया और तब नवजात की सांस चल रही थी। इसके बाद नवजात की मृत्यु हुई। परिजनों का आरोप है कि इलाज में लापरवाही से नवजात की मौत हुई है।

परिजनों ने सांसद पंकज चौधरी से फोन पर शिकायत करने के साथ ही हंगामा शुरू कर दिया। परिसर का माहौल गरम देख इमरजेंसी ड्यूटी में तैनात डाक्टर खिसक लिए। इसके बाद सांसद ने सीएमओ को इसकी जांच करने का निर्देश दिया। रविवार दोपहर में पहुंचे प्रभारी सीएमओ डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने सीएचसी में पीड़ित परिवार के सदस्यों अम्बरीश तिवारी व दीपक तिवारी तथा सीएचसी अधीक्षक डॉ. वीके शुक्ला का बयान लिया। प्रभारी सीएमओ इलाज करने वाले डाक्टर को फोन पर बुलाया, लेकिन देर तक वे बयान देने नहीं पहुंच सके थे। प्रभारी सीएमओ ने अस्पताल में प्रसव कक्ष, पीआईसीयू व सभी कक्षों का निरीक्षण भी किया। कहा कि नवजात की मौत के मामले में पीड़ित व दोषी पक्ष का बयान लिया गया है। जांच के बाद जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

लापरवाही पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी खोला मोर्चा
सीएचसी में प्रसव के दौरान मिश्रौलिया निवासी भाजपा नेता अम्बरीश तिवारी की पुत्रवधू पूजा के प्रसव के बाद नवजात की मौत की सूचना पर पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता संतोष सिंह, मंडल अध्यक्ष अभिषेक पांडेय, दुर्गा अग्रहरी, विपिन सिंह, नाथू चौधरी, गोपाल यादव व रामप्रवेश यादव आदि ने गहरी नाराजगी जताई। कहा कि सीएचसी में आए दिन हो रही लापरवाही से लोग परेशान हैं। प्राइवेट प्रैक्टिस किए जाने व मरीजों के साथ लापरवाही किए जाने की शिकायत प्रभारी सीएमओ डॉ. राजेन्द्र प्रसाद से की गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Protest on Infant death in CHC of mahrajganj