ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महाराजगंजमहराजगंज में एक्‍शन में डीएम- खनन सहायक सस्‍पेंड, निरीक्षक के खिलाफ शासन को भेजी चिट्ठी

महराजगंज में एक्‍शन में डीएम- खनन सहायक सस्‍पेंड, निरीक्षक के खिलाफ शासन को भेजी चिट्ठी

महराजगंज में डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार ने फर्जी चालान पर गाड़ी छोड़ने और अन्य अनियमितता मिलने पर खनन सहायक विवेक पासवान को निलंबित कर दिया है। वहीं खनन निरीक्षक सुरेश लकड़ा के खिलाफ कार्रवाई के लिए...

महराजगंज में एक्‍शन में डीएम- खनन सहायक सस्‍पेंड, निरीक्षक के खिलाफ शासन को भेजी चिट्ठी
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंज Wed, 25 Nov 2020 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

महराजगंज में डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार ने फर्जी चालान पर गाड़ी छोड़ने और अन्य अनियमितता मिलने पर खनन सहायक विवेक पासवान को निलंबित कर दिया है। वहीं खनन निरीक्षक सुरेश लकड़ा के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा है। 

डीएम के सामने एक ऐसा मामला आया, जिसमें वाहन मालिक द्वारा लगाए गए फर्जी चालान पर बिना जांच-पड़ताल किए ही गाड़ी को छोड़ दिया गया। डीएम ने मामले की जांच कराई तो मामला सही मिला। इसके बाद अपर एसडीएम अविनाश कुमार को इस वित्तीय वर्ष में सभी जमा चालानों की विधिवत जांच का आदेश दिया। अपर एडीएम ने जांच में पाया कि इस वित्तीय वर्ष में 82 चालान जमा किए गए थे। जांच में 12 ऐसे चालान मिले जो फर्जी थे। 

इस फर्जी चालान के आधार पर ही गाड़ी को छोड़ दिया गया था। इन 12 चालानों का ट्रेजरी से भी सत्यापन कराया। वहां यह चालान जमा ही नहीं थे। खनन निरीक्षक व खनन सहायक ने बिना जांच पड़ताल के ही फर्जी चालान पर गाड़ी छोड़ दिया। अपर एसडीएम ने जांच रिपोर्ट डीएम को भेजी। डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि जुर्माना रसीद में अनियमितता मिलने पर खनन सहायक विवेक पासवान को निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही खनन निरीक्षक सुरेश लकड़ा के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेज दिया गया है। 

तीन लाख का लगाया चूना 
फर्जी चालान लगाकर सरकार को करीब तीन लाख रुपये का चूना लगाया गया है। एक गाड़ी पकड़े जाने पर करीब 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। 12 गाड़ियों को फर्जी चालान पर छोड़ दिया गया। इन 12 गाड़ियों का चालन सही जमा हुआ होता तो सरकारी खजाने में तीन लाख रुपये जमा होते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें