DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  महाराजगंज  ›  नेपाल में भूस्खलन, सोनौली-पोखरा मार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन
महाराजगंज

नेपाल में भूस्खलन, सोनौली-पोखरा मार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:31 AM
नेपाल में भूस्खलन, सोनौली-पोखरा मार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन

सोनौली (महराजगंज)। हिन्दुस्तान संवाद

भारतीय सीमा से सटे नेपाल के लुम्बिनी प्रदेश के अधिकतर जिलों खासकर तराई क्षेत्रों का जनजीवन बाढ़ और भूस्खलन से अस्त-व्यस्त हो गया है। सोनौली-पोखरा समेत कई प्रमुख रास्ते बंद हो गए हैं। मालवाहक नेपाल में जहां-तहां फंसे हैं तो बारिश के कारण सोनौली में वाहन रुक गए हैं। नेपाल में तीन दिन और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालात से निपटने के लिए सेना ने मोर्चा संभाल लिया है।

सोनौली-बुटवल-नारायणगढ़ खंड पर देवदहा के पास डायवर्जन के कारण मंगलवार से अवरुद्ध ईस्ट-वेस्ट हाईवे को बुधवार को दोबारा नहीं खोला जा सका है। इसके कारण काठमांडू जाने वाली गाड़ियां रास्ते में रुकी हुई हैं। लुंबिनी राज्य यातायात पुलिस कार्यालय बुटवल के प्रवक्ता डीएसपी दिली नारायण पांडेय ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के चलते बुधवार शाम तक हाईवे नहीं खुल पाएगा। इसी तरह सिद्धार्थ हाईवे के टीनाउ-5, कालीमती, तानसेन-8 के गौडापुल, जरेपीपल और तानसेन-14 गायघाट में भूस्खलन हुआ है। गौड़ापुल में भूस्खलन से 50 मीटर सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। नतीजतन, सोनौली से बुटवल, स्यांगजा, पोखरा और गुलमी बगलुंग के लिए पालपा के रास्ते परिवहन सेवा शुरू करने में कुछ दिन लगेंगे। डीएसपी पांडेय ने कहा कि इसी तरह हरठोक, मालमुल, तानसेन-रिडी खंड, रिडी-तमघास और रिडी-वामितकसर खंडों में भी भूस्खलन ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है।

पोखरा-पाल्पा मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध

कम से कम आधा दर्जन स्थानों पर भूस्खलन के कारण मंगलवार से सोनौली से पोखरा पाल्पा मार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध है। बागनासकली के पाल्पा, रामपुर, पुरबखोला-1, लुमचाप, रंभा-4, हुमिन और शेरन में भूस्खलन के कारण आर्यभंजयांग-रामपुर मार्ग अवरुद्ध हो गया है। सड़क मार्ग बंद होने से सैकड़ों भारतीय वाहन नेपाल में जगह-जगह फंस गए हैं। बहुत से मालवाहक सोनौली में ही रुक गए हैं। कस्टम एजेंट संघ सोनौली के अध्यक्ष सुरेश मणि ने बताया कि काठमांडू-पोखरा मार्ग बंद है। बारिश के कारण वाहन सोनौली से आगे नहीं जा रहे हैं।

तीन दिन और भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने नेपाल में तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सोनौली सीमा से सटे नेपाल के रुपन्देही जिले के सभी बांधों को खोल दिया गया है। वहीं सोनौली के डंडा हेड के सभी फाटक खोल दिए गए हैं। इससे नेपाल के मर्चवार सहित सीमाई क्षेत्र में बाढ़ के पानी घुसने का खतरा बढ़ गया है।

संबंधित खबरें