DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › महाराजगंज › त्योहारी सीजन में बैंकों ने ध्यान नहीं दिया तो परेशानी तय
महाराजगंज

त्योहारी सीजन में बैंकों ने ध्यान नहीं दिया तो परेशानी तय

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 11:10 PM
त्योहारी सीजन में बैंकों ने ध्यान नहीं दिया तो परेशानी तय

महराजगंज। निज संवाददाता

दशहरा का त्योहार नजदीक है। कुछ दिनों के बाद दीवाली का त्योहार भी पड़ रहा है। ऐसे में लोगों ने अपनी तैयारी धीरे-धीरे शुरू कर दी है। इस खास त्योहार को बेहतर तरीके से मनाने के लिए इस साल भी लोगों द्वारा खूब खरीदारी की जाएगी। लेकिन समय के पूर्व जिले के करीब 12 लाख एटीएम धारकों ने कैश की व्यवस्था नहीं की और एटीएम के भरोसे रहे तो यह विजयादशमी पर्व पर लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। लीड बैंक के निर्देश के बाद भी त्योहारी सीजन के दौरान 80 फीसदी बैंकों के एटीएम में पैसा नहीं रहता है।

करीब 32 लाख की आबादी वाले महराजगंज में लोगों को लेनदेन के लिए 17 बैंक स्थापित हैं। तत्काल लेनदेन के लिए विभिन्न स्थानों पर 98 एटीएम स्थापित किए गए हैं। इसमें 31 एटीएम बैंक के समीप व 67 एटीएम बैंक से कुछ दूर लगे हैं। करीब दस वर्षों में अधिकांश राष्ट्रीयकृत बैंकों ने अपने खाताधारकों की सुविधाओं को लेकर एटीएम जारी कर दिया है। ऐसे में एटीएम वाले खाताधारकों की संख्या 12 लाख तक पहुंच गई है। लेकिन आरबीआई द्वारा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एटीएम वाले खाताधारकों की परेशानी बढ़ गई है। महराजगंज के दो से तीन बैंकों को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश बैंकों द्वारा अपने चेस्ट से पैसा नहीं मंगाया जाता है। इससे बैंक कर्मचारी एटीएम में पैसा भी नहीं डालते हैं। ऐसे में बैंकों के किनारे लगे एटीएम शोपीस बनकर रह गए हैं। इस बार के त्योहार में ग्राहकों की जरुरत को ध्यान में रखकर बैंकों द्वारा तैयारी तो की जा रही है। पर बैंक खाताधारकों का कब साथ छोड़ देंगे इसका कोई ठिकाना नहीं है।

बैंकों के चेस्ट का यह है हाल

जिले में एसबीआई के कुल तीन चेस्ट हैं। सिसवा चेस्ट से सबया, कृषि विकास शाखा को पैसा मिलता है। महराजगंज एसबीआई चेस्ट से 16 एसबीआई के शाखाओं व पोस्ट आफिस को धन भेजा जाता है। फरेंदा एसबीआई के चेस्ट से 14 एसबीआई शाखाओं को धन मिलता है। जिले के अन्य छोटे राष्ट्रीयकृत बैंकों का महराजगंज में कोई चेस्ट नहीं है। एसबीआई से छोटे बैंकों का तालमेल ठीक नहीं रहने से हर साल त्योहारी सीजन के मौके पर खाताधारकों को पैसे के लिए सांसत झेलनी पड़ती है।

आरबीआई द्वारा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में छोटे- छोटे बैंकों के पास कैश का अभाव हमेशा बना रहता है। इन बैंकों का चेस्ट जिले में नहीं होने से एटीएम में हमेशा पैसा नहीं डाला जाता है। ऐसे में छुट्ठी के दिन लोगों को एटीएम से पैसा निकालने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खाताधारकों की परेशानी को देखते हुए त्योहार में सभी एसबीआई बैंक के एटीएम को फुल रखने का निर्देश दिया गया है।

अरुण मिश्रा, मुख्य प्रबंधक एसबीआई

संबंधित खबरें