ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महाराजगंजएक जनपद एक उत्पाद योजना से कदम बढ़ाएंगे फर्नीचर कारीगर

एक जनपद एक उत्पाद योजना से कदम बढ़ाएंगे फर्नीचर कारीगर

महराजगंज। निज संवाददाता कोरोना आपदा के दूसरे लहर में फर्नीचर के कारीगरों के लिए...

एक जनपद एक उत्पाद योजना से कदम बढ़ाएंगे फर्नीचर कारीगर
हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजFri, 18 Jun 2021 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

महराजगंज। निज संवाददाता

कोरोना आपदा के दूसरे लहर में फर्नीचर के कारीगरों के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार ने एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत सरकारी खर्च पर कारीगरों को ट्रेंड कराने का भी फैसला लिया है। कृषि प्रधान महराजगंज जिले में चालू वित्तीय वर्ष में शासन स्तर से अभी लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। लेकिन उद्योग केन्द्र द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को प्रारम्भ कर दिया है। प्रशिक्षण पूरा होने पर कारीगरों को व्यवसाय शुरु करने के लिए उद्योग केन्द्र से टूलकिट भी मिलेगी।

एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत उद्योग केंद्र के माध्यम से फर्नीचर उद्योग में कारोबार शुरु करने वाले को विशेष बरीयता देने के लिए सहायता योजना लाई गई है। पर फर्नीचर की दुकान पर काम करने वाले छोटे- छोटे कारीगरों को कोई सहयोग नहीं मिलने से हमेशा वे काफी परेशान रहते हैं। कोरोना काल में छोटे-छोटे कारीगरों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ओडीओपी के तहत प्रशिक्षित करने के लिए भी निर्देश जारी कर कर दिए गए हैं। महराजगंज में कारीगरों का यह प्रशिक्षण दस दिनों तक चलेगा। प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए कारीगरों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रशिक्षण पूरा होने पर 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब 2000 रुपये मानदेय भी कारीगरों के खाते में भेजा जाएगा।

प्रवासियों को मिलेगा बरीयता

लॉकडाउन में बडे़ शहरों से गांव पहुंचे प्रवासियों को ओडीओपी के तहत प्रशिक्षित कराने का फैसला किया गया है। ऐसे में प्रवासियों द्वारा आवेदन करने के बाद छटनी की सम्भावना काफी कम रहेगा। सहायक उपायुक्त उद्योग मनीष कुमार जायसवाल ने बताया कि ओडीओपी प्रशिक्षण में प्रवासियों को अधिक मौका दिया जाएगा।

कारीगर बैंकों से लोन चाहेंगे तो वह भी मिलेगा

ओडीओपी के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद कारीगर यदि बैंकों से लोन प्राप्त करके दुकान खोलना चाहते हैं, तो उद्योग केन्द्र मदद भी करेगा। लेकिन कारीगरों को ओडीओपी के तहत चलने वाली सहायता योजना में लोन के लिए आवेदन करना होगा।

शासन द्वारा संचालित एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत महराजगंज के लिए फर्नीचर उत्पाद का चयन हुआ है। ऐसे में अब सभी योजनाओं में फर्नीचर उद्योग को बरीयता दिया जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष में फर्नीचर कारोबार को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण योजना को भी लागू कर दिया गया है।

प्रभात कुमार- उपायुक्त उद्योग केन्द्र

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें