ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महाराजगंजमुसहर समुदाय में सभी का हो जाएगा पक्का मकान

मुसहर समुदाय में सभी का हो जाएगा पक्का मकान

हिन्दुस्तान टीम, महराजगंज जिले में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण व मुख्यमंत्री आवास से छूटे लोगों...

मुसहर समुदाय में सभी का हो जाएगा पक्का मकान
हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजSat, 28 May 2022 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान टीम, महराजगंज

जिले में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण व मुख्यमंत्री आवास से छूटे लोगों को अपना आशियाना मिलने की उम्मीद प्रबल हो गई है। सरकार बनवाने के लिए सरकार उपाय कर रही थी, लेकिन लक्ष्य कम होने से लोगों का जरूरत के हिसाब से आवास नहीं बन पा रहा है। गुरुवार को पेश यूपी बजट में मुसहर-वनटांगिया के लिए 508 करोड़ रुपये के प्रावधान से और इनके आवास बनने का रास्ता साफ हो गया है।

जिले में वनटांगियां और मूसहर समुदाय में अपेक्षाकृत अधिक लोग आवास विहीन थे। वनटांगिया गांवों में तो प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 95 प्रतिशत से अधिक पात्रों को आवास का लाभ मिल चुका है। लेकिन मुसहर समुदाय के अधिकांश लोग अभी भी पक्का आवास से अछूते हैं। जिला प्रशासन द्वारा इनका सर्वे कराया जा रहा है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश के वित्तमंत्री ने एक बजट पेश किया तो उसमें मुसहर समुदाय के आवास के लिए 508 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 597 आवास का लक्ष्य रहा। इसमें सभी का निर्माण करीब पूरा हो चुका है। 2021-22 में 76 आवास आए, जिनमें अधिकांश का निर्माण पूरा हो चुका है। कुछ का ही निर्माण के लिए बाकी है। प्रधानमंत्री आवास व मुख्यमंत्री आवास के लिए बजट अधिक होने से इस वर्ष आवास निर्माण में तेजी आने की उम्मीद है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें