Display board will tell which medicines are in the district hospital - डिस्प्ले बोर्ड बताएगा जिला अस्पताल में हैं कौन-सी दवाएं DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डिस्प्ले बोर्ड बताएगा जिला अस्पताल में हैं कौन-सी दवाएं

डिस्प्ले बोर्ड बताएगा जिला अस्पताल में हैं कौन-सी दवाएं

अब मरीजों व तीमारदारों को अस्पताल में दवा की जानकारी लेने के लिए चक्कर नही लगाना पड़ेगा। ओपीडी में डाक्टर को दिखाने के बाद छोटी पर्ची लेकर दवा काउंटर पर जाएंगे। यदि पर्ची पर लिखी दवा काउंटर से नही मिलती है तो उसे अस्पताल हाल में लगे डिस्प्ले बोर्ड स्क्रिनिंग पर देख सकेंगे। अस्पताल में डिस्प्ले बोर्ड स्क्रिनिंग सेवा शुरु हो गई है। डिस्पले बोर्ड दवा व इंजेक्शन की उपलब्धता को बताने के साथ ही मरीज व तीमारदरों को दलालों से सावधान भी कर रहा है।

30 लाख आबादी को बेहतर व त्वरित निशुल्क स्वास्थ्य लाभ देने के लिए 100 बेड का जिला अस्पताल संचालित है। अस्पताल में करीब हर रोज एक हजार से 12 सौ मरीज स्वास्थ्य लाभ को पहुंच रहे है। अस्पताल प्रशासन के पहल पर शासन ने जापानी इंसेफेलाइटिस(जेई), एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम(एईएस) की जांच व इलाज हाईटेक कर दिया है। इतना ही नही समय से पूर्व या जन्म के समय अस्वस्थ नवजातों का भी इलाज करने के लिए हाईटेक व्यवस्था है। डिजिटल एक्स-रे संचालित होने के साथ ही सीटी स्कैन मशीन लगाने की तैयारी जोरों पर चल रही है। लेकिन डाक्टर को ओपीडी में दिखाने के बाद पर्ची से लेकर दवा काउंटर पर पहुंचने पर पता चलता है कि ये दवा नही है। मरीज फिर डाक्टर के पास पहुंच बाहर की दवा लिखवाने पर जोर दे रहे है। ऐसी स्थिति में मरीज असमंजस की स्थिति में हो जा रहे है जब शासन सभी दवा अस्पताल से लिखने व वितरण का निर्देश दिया है तो दवा क्यों नही है?

कहीं दवा काउंटर पर बैठे कर्मचारी मरीज को गुमराह तो नही कर रहे है। मरीजों व तीमारदारों की इस असमंजस की स्थिति को दूर करने के लिए अस्पताल प्रशासन ने दवा काउंटर के सामने ओपीडी हाल में बड़ी सी डिस्प्ले बोर्ड लगाया है। डिस्प्ले बोर्ड के स्क्रिनिंग पर जिला अस्पताल आपका स्वागत करता है। इसके नीचे अस्पताल में मौजूद सभी दवा, इंजेक्शन आदि का विवरण दे रहा है। इतना ही नही डिस्प्ले बोर्ड स्क्रिनिंग अस्पताल पहुंचने वाले मरीज व तीमारदारों को दलालों से सावधान कर रहा है।

डिस्प्ले बोर्ड को दवा काउंटर के सामने हाल में शिफ्ट कर दिया गया है। डिस्प्ले पर अस्पताल में उपलब्ध सभी दवा व इंजेक्शन को बताने के साथ ही दलालों से सावधान कर रहा है। डिस्प्ले बोर्ड से मरीज व तीमारदारों को सहुलियत मिलेगी।

डॉ. आरबी राम सीएमएस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Display board will tell which medicines are in the district hospital