DA Image
12 जुलाई, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

महराजगंज में डीआईजी ने पूछा, मुख्यालय पर अधिक क्यों आ रहे फरियादी

गोरखपुर रेंज के डीआईजी राजेश मोदक मंगलवार को कानून व्यवस्था की परख करने के लिए महराजगंज एसपी कार्यालय पहुंचे। डीआईजी ने एसपी कार्यालय स्थित विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण करके पुलिस विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। लोगों की समस्या भी सुनी। मुख्यालय पर फरियादियों की संख्या अधिक होने पर सवाल उठाया। 

डीआईजी ने आकिंक, प्रधान लिपिक शाखा, सीसीटीएएस, क्षेत्राधिकारी कार्यालय, एलआईयू, डीआरसीवी आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने फाइलों के रख-रखाव, साफ -सफाई आदि के बारे में जानकारी ली। एसपी समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके मुख्यालय पहुंचने वाले फरियादियों के बारे में पूछताछ की। 

इस दौरान डीआईजी ने कहा कि एसपी कार्यालय में प्रतिदिन 40 से अधिक फरियादी पहुंच रहे हैं। यह स्थिति ठीक नहीं है। पुलिस विभाग के अधिकारी तहसील स्तर पर मौजूद अधिकारियों के सहयोग से अधिक से अधिक मामले को स्थानीय स्तर पर ही हल करा दें। शांति व्यवस्था को भंग करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

डीआईजी ने कहा कि जिले के अधिकार उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बेहतर काम कर रहे हैं। फरेन्दा एचडीएफसी बैंक लूटकांड का खुलासा पुलिस द्वारा जल्द ही कर दिया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान, अपर पुलिस अधीक्षक आशुतोष शुक्ल, क्षेत्राधिकारी सदर देवेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

फरियादियों की सुनी शिकायत
एसपी कार्यालय पहुंचे डीआईजी राजेश मोदक ने कार्यालय में बैठकर बारी-बारी से कई फरियादियों की समस्याओं को सुनकर एसपी को त्वरित गति से निस्तारण का निर्देश दिया। इस दौरान एक फरियादी ने कहा कि थाने में मौजूद पुलिस विभाग के अधिकारी मृतक व्यक्तियों को भी धारा 107/116 में चालान कर दे रहे हैं। इस पर डीआईजी ने कहा कि यह अधिकारियों की घोर लापरवाही है। अधिकारी क्षेत्र के सम्भ्रांत व्यक्तियों से पूछताछ करके ही आरोपितों का चालान करे। किसी भी निर्दोष व्यक्ति का धारा 107/116 में चालान नहीं होना चाहिए।

डीआईजी ने फरेंदा थाने का निरीक्षण किया
डीआईजी मुख्यालय पर अधिकारियों के साथ बैठक लेने के बाद फरेन्दा थाने में पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने फरेन्दा थाने के कम्प्यूटर कक्ष, विश्रामालय, शौचालय आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शौचालय की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। कहा कि थाने को और भी बेहतर बनाने की जरूरत है। इस दौरान एसपी समेत अन्य पुलिस अफसर मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DIG asked in mahrajganj why so much complaints are coming on head quarter