ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महाराजगंजकोरोना : तीसरी लहर रोकने को तैयार हो रहे आठ अस्पताल

कोरोना : तीसरी लहर रोकने को तैयार हो रहे आठ अस्पताल

महराजगंज। नवीन विषेन कोरोना की संभावित तीसरी लहर रोकने के लिए जिले के आठ...

कोरोना : तीसरी लहर रोकने को तैयार हो रहे आठ अस्पताल
हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजWed, 21 Jul 2021 05:02 AM
ऐप पर पढ़ें

महराजगंज। नवीन विषेन

कोरोना की संभावित तीसरी लहर रोकने के लिए जिले के आठ अस्पताल तैयार हो रहे हैं। लगभग सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट अंतिम चरण में हैं और इस बार सिलेंडर की जगह बेड पर ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था रहेगी। इन सभी अस्पतालों में 180 बेड बच्चों के लिए है, जिनमें 48 बेड का आईसीयू होगा। बच्चों पर कोरोना की तीसरी लहर की अधिक आशंका को लेकर स्वास्थ्य महकमें ने अपने 20 बाल रोग विशेषज्ञों सहित 83 मेडिकल स्टाफ को खास तौर पर बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए ट्रेंड किया है।

कोरोना की दूसरी लहर में जिले की स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई थीं। बेड की उपलब्धता रही, लेकिन ऑक्सीजन की किल्लत ने पूरे सिस्टम को बिगाड़ कर रख दिया था। हालांकि महिला कोविड एल-टू व निजी क्षेत्र के केएमसी डिजिटल हास्पिटल में ही मरीज भर्ती होते रहे, लेकिन इन दोनों जगहों पर ऑक्सीजन का जुगाड़ करने के लिए बड़े प्रशासनिक अफसरों को लगना पड़ा। गोरखपुर से ऑक्सीजन मंगाने के लिए अफसर हलकान रहे तो पनियरा में मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारी को लगाकर ऑक्सीजन की सप्लाई कराई जाती रही।

समय से ऑक्सीजन की तैयारियां पूरी

दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत से सबक लेते हुए इस बार संभावित तीसरी लहर को रोकने की तैयारियां की जा रही हैं। 100 बेड के महिला कोविड एल-टू हास्पिटल एक ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है तो दूसरा अंतिम चरण में है। 50 बेड के परतावल सीएचसी में मंगलवार को ऑक्सीजन प्लांट शुरू हुआ। वहीं 50 बेड के घुघली, 50 बेड के फरेंदा व 100 बेड के जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने की स्थिति में पहुंच गए हैं। इन सभी प्लांटों से बेड तक ऑक्सीजन पाइप लाइन से पहुंचाने का प्रबंध है, ताकि सिलेंडर की मारामारी न हो।

बेड के साथ संसाधनों का है इंतजाम

बच्चों पर कोरोना की तीसरी लहर का अधिक प्रभाव पड़ने की आशंका को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारी कर रहा है। सीएचसी घुघली, सीएचसी गोपाला, सीएचसी धानी व सीएचसी नौतनवा में 12-12 बेड यानी 48 बेड का पिडियाट्रिक आईसीयू बनाया गया है। इसके अलावा महिला कोविड एल-टू हास्पिटल में बच्चों के लिए अलग से 20 बेड का आईसीयू होगा।

निजी क्षेत्र के अस्पतालों पर भी है नजर

जिले में कोरोना की दो लहरों में निजी क्षेत्र के केएमसी डिजिटल हास्पिटल का 100-100 बेड कोविड डेडिकेटेड था। तीसरी लहर के लिए सरकारी अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है, साथ ही जरूरत पड़ने पर निजी अस्पतालों को भी तैयार रहने को कहा गया है।

बच्चों के इलाज पर खास फोकस

जिले में कोरोना की लहर आने पर पूरा मेडिकल अमले को इलाज में लगा दिया जाता है। इसके लिए डॉक्टर व स्टाफ ट्रेंड भी हो चुके हैं। लेकिन इस तीसरी संभावित लहर में बच्चों पर पड़ने वाले असर के लिए इस बार बच्चों के डॉक्टर खास तौर पर ट्रेंड किए गए हैं। जिले के 20 बाल रोग विशेषज्ञ, 41 स्टाफ नर्स व 22 सीएचओ को कोरोना के इलाज के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है।

कोरोना की तीसरी संभावित लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग हर जरूरी तैयारी कर रहा है। बेड, ऑक्सीजन व अन्य संसाधनों के साथ बच्चों के इलाज के लिए स्टाफ प्रशिक्षित किए गए हैं। हर दिन इसकी समीक्षा हो रही है।

डॉ. आईए अंसारी, एसीएमओ-नोडल अधिकारी कोरोना

अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट तेजी से स्थापित किए जा रहे हैं। अस्पतालों में सभी तैयारियां अंतिम चरण में है। स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की रोज मानिटरिंग की जा रही है।

डॉ. उज्ज्वल कुमार, डीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें